साइप्रस ने एशिया और यूरोप के बीच बिजली संपर्क का निर्माण शुरू किया

Cyprus begins building power links between Asia and Europe
साइप्रस ने एशिया और यूरोप के बीच बिजली संपर्क का निर्माण शुरू किया
परियोजना की शुरुआत साइप्रस ने एशिया और यूरोप के बीच बिजली संपर्क का निर्माण शुरू किया
हाईलाइट
  • परियोजना को कनेक्टिंग यूरोप फैसिलिटी

डिजिटल डेस्क, निकोसिया। साइप्रस में एक कार्यक्रम में एशिया और यूरोप के बीच बिजली लिंक के निर्माण का शुभारंभ किया गया।

यूरोपीय ऊर्जा आयुक्त कादरी सिमसन और साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस ने निकोसिया में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया, जिसने 2.5 अरब यूरो (2.4 अरब डॉलर) की परियोजना की शुरुआत को चिह्न्ति किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोएशिया इंटरकनेक्टर इजरायल, साइप्रस और ग्रीस के बिजली ग्रिड को जोड़ेगा और इजरायल में अक्षय स्रोतों से बिजली को यूरोप में भी स्थानांतरित करेगा।

यूरोपीय आयोग द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार, पहले चरण के लिए 1.57 अरब यूरो की अनुमानित निर्माण लागत वाली इस परियोजना को कनेक्टिंग यूरोप फैसिलिटी (सीईएफ) के तहत 657 मिलियन यूरो का ईयू अनुदान प्राप्त हुआ है और ईयू की रिकवरी एंड रेजिलिएशन फैसिलिटी से 100 मिलियन यूरो का अनुदान भी दिया गया है।

बयान में कहा गया है कि परियोजना के 2026 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। भविष्य में साइप्रस के माध्यम से मिस्र और यूरोप के बीच एक दूसरे इंटरकनेक्टर की भी परिकल्पना की गई है।

यूरोआया इंटरकनेक्टर परियोजना में इजरायल से साइप्रस और ग्रीक द्वीप क्रेते तक 2,000 मेगावाट क्षमता के साथ लगभग 1,200 किलोमीटर अंडरसी केबल बिछाना शामिल है। इजराइल में ग्रीक ग्रिड के माध्यम से अन्य यूरोपीय संघ के देशों में बिजली पहुंचाई जा सकती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Oct 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story