ढाका विश्वविद्यालय परिसर में क्षतिग्रस्त टैगोर की मूर्ति फिर से स्थापित की गई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
डिजिटल सुरक्षा ढाका विश्वविद्यालय परिसर में क्षतिग्रस्त टैगोर की मूर्ति फिर से स्थापित की गई
हाईलाइट
  • सेंसरशिप के खिलाफ एक विरोध

डिजिटल डेस्क, ढाका। ढाका विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार को रवींद्रनाथ टैगोर की मूर्ति को अधिकारियों द्वारा हटाए जाने और बाद में तोड़े जाने के बाद फिर से स्थापित किया गया।

मूर्ति, जिसे मंगलवार को स्थापित किया गया था, लेकिन हटा दिया गया और तोड़ दिया गया, शनिवार को हिंसा विरोधी राजू मूर्तिकला के पास, पिछले स्थान पर फिर से स्थापित किया गया।

मौके पर डिजिटल सुरक्षा अधिनियम और सभी प्रकार की सेंसरशिप समाप्त करें लिखा हुआ एक बैनर भी लगाया गया था। बांग्लादेश छात्र संघ ढाका विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष शिमुल कुंभकार ने कहा : हमने तोड़ी गई मूर्ति को फिर से स्थापित कर दिया है। यह दमन और सेंसरशिप के खिलाफ एक विरोध है। हमने दो बैनर भी लगाए हैं।

उन्होंने कहा, हम पुस्तक मेले के अंत तक मूर्ति को उसी स्थान पर रखना चाहते हैं। पुन: स्थापना के बारे में विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर ए.के.एम. गुलाम रब्बानी ने कहा : हम छात्रों से इसे हटाने का अनुरोध करते हैं। उन्हें ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जो शिक्षा के सामान्य पाठ्यक्रम को बाधित करे।

इससे पहले, उन्होंने कहा कि वे सुहरावर्दी उद्यान में मिली टैगोर की टूटी हुई मूर्ति की जिम्मेदारी नहीं ले सकते। रब्बानी ने कहा : हम हमेशा आंदोलनों और संघर्षो के प्रतीक के रूप में मूर्तिकला को प्रोत्साहित करते हैं। यदि ढाका विश्वविद्यालय परिसर में एक मूर्ति स्थापित करने की आवश्यकता है, तो इसे एक उचित औपचारिक प्रक्रिया के बाद स्थापित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमें नहीं पता था कि मूर्ति किसने बनाई थी। मुझे इस बारे में मूर्तिकला को हटाने के बाद पता चला। जब हमने मूर्ति को हटा दिया तो कोई नहीं मिला। इस प्रकार की मूर्ति एक पार्क में अच्छी तरह से फिट बैठती है इसलिए हमने इसे विश्वविद्यालय की सीमाओं के भीतर सुहरावर्दी उद्यान में रखा। अगर कोई इसे तोड़ता है तो हम इसकी जिम्मेदारी नहीं ले सकते।

रवींद्रनाथ टैगोर की मूर्ति के मुंह को टेप से बंद कर दिया गया था और उनके हाथ में एक बंद किताब रख दी गई थी और विरोध के प्रतीक के रूप में कीलें ठोंक दी गई थीं। छात्रों ने शिकायत की कि गुरुवार सुबह से ही मूर्ति गायब है। जिस स्थान पर बाद में मूर्तिकला रखी गई थी, उस स्थान पर गुम होए गाछे रवींद्रनाथ (रवींद्रनाथ को जबरन गायब कर दिया गया है) लिखा हुआ एक बैनर लगा था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Feb 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story