comScore

ट्रंप के खिलाफ ट्रायल में डेमोक्रेट को झटका

February 01st, 2020 17:30 IST
 ट्रंप के खिलाफ ट्रायल में डेमोक्रेट को झटका

हाईलाइट

  • ट्रंप के खिलाफ ट्रायल में डेमोक्रेट को झटका

न्यूयॉर्क, 1 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी सीनेट ने डेमोक्रेट को झटका देते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग चलाने के लिए गवाहों को बुलाने के खिलाफ मतदान किया।

गवाहों को बुलाने के विपक्ष में शुक्रवार को जहां 51 वोट पड़े, वहीं पक्ष में 49 वोट पड़े, जिसमें दो रिपब्लिकन ने डेमोक्रेट का साथ दिया।

यह परिणाम काफी रोमांचक रहा। शुक्रवार को फिर से शुरू हुए ट्रायल के अंतिम मिनट में गवाहों को बुलाने का विरोध करने के फैसले की घोषणा लिसा मुर्कोव्स्की ने की।

डेमोक्रेट यूक्रेन को सैन्य सहायता के बारे में गवाही देने के लिए जॉन बोल्टन को बुलाना चाहते थे, जिसे ट्रंप ने रोक दिया था। बोल्टन ट्रंप द्वारा बर्खास्त किए गए एक पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं।

गवाह को न बुलाने का फैसला सीनेट के लिए सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस की बाधा के आरोपों पर अपना वोट देने का रास्ता खोलता है।

जैसा कि शुरू से ही स्पष्ट रहा है कि ट्रंप बरी हो जाएंगे, क्योंकि रिपब्लिकनों के बहुमत वाले सीनेट में दो-तिहाई सीनेटरों को उन्हें दोषी ठहराने के लिए मतदान करना होगा।

डेमोक्रेट नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए महाभियोग की प्रक्रिया को प्रचार अभियान के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि ट्रंप की छवि को उनके समर्थकों और अनिश्चित मतदाताओं के बीच धूमिल किया जा सके।

रिपब्लिकन सीनेटर रॉय ब्लंट ने पार्टी सीनेटरों की एक बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि अंतिम मतदान बुधवार शाम को होगा।

उन्होंने कहा कि सीनेट सोमवार को अभियोजकों और ट्रंप के वकीलों द्वारा अंतिम बहस के लिए बैठक करेगी और फिर सीनेटरों को फैसले पर मतदान होने तक महाभियोग के बारे में अपने रुख के बारे में बोलने की अनुमति देगी।

कमेंट करें
IQszo