यूक्रेन संकट: शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई तेज

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई तेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संघर्ष विराम हासिल करने के उद्देश्य से बातचीत के बावजूद यूक्रेन के खिलाफ रूसी युद्ध जारी है। बीबीसी ने बताया कि मिसाइल हमलों में देश के दूसरे शहर खारकीव में दर्जनों नागरिक मारे गए, जबकि राजधानी कीव में हवाई हमले के सायरन फिर से बजने लगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने खारकीव में रूसी बमबारी को युद्ध अपराध कहा। बीबीसी ने बताया कि उत्तरी शहर चेर्निहाइव में भीषण गोलाबारी की खबरें हैं।

रूस कई मोचरें पर यूक्रेन पर हमला कर रहे हैं, लेकिन यूक्रेन के प्रतिरोध से इसकी प्रगति धीमी हो गई है। तीनों शहर यूक्रेन के नियंत्रण में हैं। युद्ध के मैदानों से दूर, आर्थिक और कूटनीतिक चालें जारी हैं। बेलारूस के साथ उत्तरी सीमा पर, यूक्रेनी और रूसी अधिकारियों ने अपने पहले दौर की वार्ता समाप्त कर दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात की बहुत कम उम्मीद थी कि सत्र सफल होगा, लेकिन यूक्रेन के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्ष अब दूसरे दौर की बातचीत से पहले आगे की बातचीत के लिए अपनी-अपनी राजधानियों में लौट आएंगे। रूस ने कहा कि दोनों पक्ष बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं और अगले कुछ दिनों में फिर मिलेंगे।

आईएएनएस