शिखर सम्मेलन में संबंधों को और मजबूत करने पर यूक्रेन व यूरोपीय संघ के बीच चर्चा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
चर्चा शिखर सम्मेलन में संबंधों को और मजबूत करने पर यूक्रेन व यूरोपीय संघ के बीच चर्चा

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस से जारी युद्ध के बीच यूक्रेन और यूरोपीय संघ (ईयू) ने कीव में आयोजित संयुक्त शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने चर्चा की।  समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को 24वें यूक्रेन-यूरोपीयसंघ शिखर सम्मेलन के बाद राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के हवाले से एक संयुक्त बयान प्रकाशित किया गया।

बयान के अनुसार, यूक्रेन और यूरोपीय संघ ने अपने संबंधों को और गहरा करने और ब्लॉक के साथ यूक्रेन के और एकीकरण को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। पार्टियों ने एसोसिएशन समझौते की क्षमता पर भी जोर दिया, जो 1 सितंबर, 2017 को बढ़ी हुई आर्थिक और व्यापार साझेदारी के लिए शर्तों को स्थापित करने के लिए लागू हुआ था। बयान में कहा गया है कि कीव और ब्रसेल्स व्यापक मुक्त व्यापार क्षेत्र के कार्यान्वयन में सहयोग करेंगे ताकि यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार में यूक्रेन की पहुंच को आसान बनाया जा सके। इसके अलावा, यूरोपीय संघ यूक्रेन के अस्थायी तरजीही व्यापार व्यवस्था का विस्तार करने के अनुरोध पर विचार करेगा, जो यूक्रेनी औद्योगिक वस्तुओं और खाद्य पदार्थों पर टैरिफ और कोटा को समाप्त कर देगा।

बयान में कहा गया है कि यूरोपीय संघ जेलेंस्की की 10 सूत्री शांति योजना और इसके कार्यान्वयन को शुरू करने के उद्देश्य से एक शांति सूत्र शिखर सम्मेलन के विचार का समर्थन करेगा। यूक्रेन राजनीतिक और सैन्य सहायता प्रदान करना जारी रखने के लिए यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता का स्वागत करता है, जिसमें यूरोपीय शांति सुविधा के तहत 36 बिलियन यूरो से अधिक की सैन्य सहायता और 2023 में प्रारंभिक 30,000 यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए यूरोपीय संघ के सैन्य सहायता मिशन का शुभारंभ शामिल है। जून 2022 में, यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूक्रेन को ब्लॉक में सदस्यता के लिए एक उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया।

शुक्रवार रात राष्ट्र के नाम अपने वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि 2023 में कीव की सदस्यता पर वार्ता की शुरूआत के संबंध में यूक्रेन और उसके भागीदारों के बीच आम सहमति थी। हमने यूरोपीय समुदाय के सदस्यों के रूप में बात की और अब इसे कानूनी रूप से मान्यता देने के लिए काम कर रहे हैं। इस साल यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता पर बातचीत शुरू करना संभव है। उन्होंने कहा, साझेदारों का मानना है कि इस साल, पिछले साल की तरह, हमें अपने देश के रक्षा समर्थन और रूस पर दबाव, विशेष रूप से प्रतिबंधों के दबाव को लगातार मजबूत करना होगा।

बैठक के बाद ट्वीट्स की एक सीरीज में, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष मिशेल ने कहा: यूक्रेनी लोगों ने स्वतंत्रता, लोकतंत्र और कानून के शासन के लिए एक स्पष्ट विकल्प बनाया है। यूरोपीय संघ में हमने भी एक स्पष्ट निर्णय लिया है। यूरोपीय संघ हर तरह से आपका समर्थन करेगा। वॉन डेर लेयेन ने ट्विटर पर भी कहा, यूक्रेनियन हमारे सामान्य मूल्यों की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं, हम आपकी आर्थिक सुरक्षा का समर्थन करते हैं। आज तक, हमारे यूरोपीय संघ का समर्थन 50 बिलियन यूरो है। हम इस पर लंबे समय तक आपके साथ हैं।

हमें यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के साधनों से रूस को वंचित करना जारी रखना चाहिए। रूसी पेट्रोलियम उत्पादों पर यूरोपीय संघ का आयात प्रतिबंध रविवार से लागू हो गया है। जी7 के साथ हम स्थिर वैश्विक ऊर्जा बाजारों को सुनिश्चित करते हुए रूस के राजस्व में कटौती करते हुए इन उत्पादों पर प्राइज कैप लगा रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Feb 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story