दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका: डॉक्टरों ने कहा- ट्रंप को कर सकते हैं डिस्चार्ज, एनएसए ने किया इनकार

October 5th, 2020

हाईलाइट

  • डॉक्टरों ने कहा कि ट्रंप सोमवार को अस्पताल छोड़ सकते हैं, एनएसए ने किया इनकार

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इलाज को लेकर रविवार को भ्रम की स्थिति बनी रही। एक विशेषज्ञ ने कहा कि सोमवार को ट्रंप को सैन्य अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है, जबकि उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि वह वहां कुछ और समय तक रह सकते हैं।

ट्रंप के निजी डॉक्टर सीन कॉनली ने रविवार सुबह खुलासा किया कि दो बार उन्हें ऑक्सीजन लगाने की जरूरत भी पड़ी। मिलट्री पल्मोनरी क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट सीन कॉनली ने कहा, ट्रंप को शुक्रवार सुबह से बुखार नहीं है। उन्हें सांस की तकलीफ या अन्य कोई श्वसन संबंधी परेशानी नहीं है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक विशेषज्ञ और मेडिकल टीम के एक सदस्य ब्रायन गैरीबाल्डी ने कहा, अगर वह आज की तरह ही दिखते हैं और महसूस करते हैं तो हमें उम्मीद है कि हम कल उन्हें डिस्चार्ज कर सकते हैं और व्हाइट हाउस में उनका इलाज जारी रख सकते हैं।

लेकिन इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एक सीबीएस टीवी कार्यक्रम में बताया कि हालांकि ट्रंप बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं और व्हाइट हाउस लौटना चाहते हैं लेकिन मुझे लगता है कि वह कुछ और समय के लिए वाल्टर रीड में रहेंगे।

कोविड-19 को मात दे चुके ओब्रायन ने कहा, सातवां और आठवां दिन महत्वपूर्ण है। जबकि चुनावों में केवल 30 दिन बाकी हैं ऐसे में ट्रंप की बीमारी के कारण उनका चुनावी अभियान लड़खड़ा गया है। हालांकि उपराष्ट्रपति माइक पेंस मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस से बहस करने वाले हैं। इस दौरान पेंस के ट्रंप के संपर्क में आने के जोखिम को देखते हुए मंच पर दोनों के बीच 12-फुट की दूरी रहेगी।

बता दें कि व्हाइट हाउस में शुक्रवार की सुबह कॉनली ने कहा था कि ट्रंप को तेज बुखार था और उनका ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत से कम था और उन्हें सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन दिया गया। शनिवार को ट्रंप ने अस्पताल में बनाया एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया था। इसमें उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अगले कुछ दिन वास्तविक परीक्षा के हैं। इसलिए हम देखेंगे कि अगले कुछ दिनों में क्या होता है।

 

खबरें और भी हैं...