दैनिक भास्कर हिंदी: अपने आलोचकों को ट्विटर पर ब्लॉक नहीं कर सकते ट्रंप : कोर्ट

May 24th, 2018

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब ट्विटर पर अपने आलोचकों को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। बुधवार को न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने ये फैसला सुनाया। जज ने कहा कि ऐसा करना नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन होगा। ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से ब्लॉक हो चुके कोलंबिया यूनिवर्सिटी के नाइट फर्स्ट अमेंडमेंट इंस्टीट्यूट समेत कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने इस मामले में शिकायत की थी। 

 

जिला कोर्ट ने सुनाया फैसला

बुधवार को मैनहटन जिला अदालत की जज नाओमी रीइस बुचवाल्ड ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा अगर डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर किसी भी यूजर को ब्लॉक करते हैं तो वो नागरिकों के बोलने की स्वतंत्रता अधिकार ( फ्रीडम ऑफ स्पीच ) का उल्लंघन होगा। अमेरिकी संविधान में संशोधन करने से पहले ऐसा काम करना पूरी तरह से गलत माना जाएगा। 

 

 

व्हाइट हाउस की तरफ कोई बयान नहीं

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर ही अपने ट्वीट्स को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। वो कई बार विवादित ट्वीट करने की वजह से सोशल मीडिया पर आलोचना का शिकार भी होते हैं। ऐसे में उन्होंने कई बार ट्विटर पर मीडिया हाउस की आलोचना भी की है। हालांकि कोर्ट के इस फैसले पर व्हाइट हाउस की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।


 

कोर्ट ने कहा- ट्रंप का अकाउंट राजनीतिक चैनल है

कोर्ट ने ट्रंप के खिलाफ फैसला सुनाते हुए कहा कि व्हाइट हाउस को ये पता होना चाहिए कि राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट एक राजनीतिक चैनल है। जज नाओमी ने अपने 75 पेज के ओपिनियन में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का ट्विटर अकाउंट पर्सनल अकाउंट से अलग होता है। जब भी उनके इस अकाउंट से कोई भी एक्शन लिया जाता है, तो वो राष्ट्रपति के रूप में ही सार्वजनिक मंच पर दिखता है। 

 

 

सरकार कानून से ऊपर नहीं - कोर्ट 

इसके साथ ही कोर्ट ने ट्रंप को सुझाव दिया है कि अगर ट्विटर पर किसी यूजर का रिप्लाय आहत करता है तो आप उसे ब्लॉक करने की बजाए नजरअंदाज कर दें। इसके अलावा कोर्ट ने सख्त आदेश भी दिए हैं कि अगर आलोचना करने पर आप किसी यूजर को ब्लॉक करते हैं, तो ये कानून और स्वतंत्रता के खिलाफ होगा। कोई भी सरकार कानून से ऊपर नहीं है। 

 

सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में ट्रंप भी शामिल

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के वकील ने कहा कि जिस ट्विटर अकाउंट को लेकर शिकायत की गई है, वो उनका पर्सनल अकाउंट है ऐसे में ये नियम नहीं लागू होते हैं, मगर कोर्ट ने ट्विटर यूजर्स के पक्ष में फैसला सुनाया है। बता दें कि ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है। उनके ट्विटर पर करीब 5.2 करोड़ फॉलोवर हैं। 2009 में ट्रंप ट्विटर से जुड़े थे। ट्रंप के इस पर्सनल अकाउंट के अलावा उनका आधिकारिक अकाउंट भी है।