दैनिक भास्कर हिंदी: अब ईरान के राष्ट्रपति से बिना शर्त मिलना चाहते हैं ट्रंप

July 31st, 2018

हाईलाइट

  • ट्रंप ने कहा, मैं मुलाकात करने में भरोसा रखता हूं।
  • मुलाकात में उन मुद्दों पर बात होगी, जिनकी वजह से जंग का खतरा बना हुआ है: ट्रंप।
  • डोनाल्ड ट्रंप ने पुरानी परमाणु डील को बकवास करार दिया।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। परमाणु डील तोड़ने और ईरान को खत्म करने की धमकी देने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब बिना शर्त बातचीत करने को तैयार हैं। ट्रंप ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मिलने की इच्छा जताई है। ट्रंप ने कहा कि मैं मुलाकात करने में भरोसा रखता हूं। इसके लिए किसी से भी बात करने को तैयार हूं। ट्रंप ने कहा कि अगर हसन मुझसे मिलना चाहेंगे तो मैं उनसे मिलूंगा। मुलाकात में उन मुद्दों पर बात होगी, जिनकी वजह से जंग का खतरा बना हुआ है। ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में इटली के पीएम के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस की। ईरान से बातचीत के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि पुरानी परमाणु डील बकवास थी।

 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप के बयान को उनके ही प्रबंधन ने नकार दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा कि ईरान के प्रतिबद्धता दिखाने के बाद ही बातचीत की संभावना है। रुहानी के सलाहकार हामिद अबुतलेबी ने कहा कि ट्रंप पहले ईरान जैसे महान देश की इज्जत करना सीख लें। मिलने की बात इसके बाद की जाएगी।

 

 

अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, जर्मनी, फ्रांस, चीन और यूरोपीय संघ के साथ ईरान ने परमाणु समझौते पर साइन किए थे। ईरान ने आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले परमाणु कार्यक्रम रोकने का वादा किया था। खुफिया एजेंसी मोसाद से मिले दस्तावेज के आधार पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रेस कांफ्रेंस की थी। उन्होंने कहा था कि ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर के बाद भी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को धोखा दिया है।