ट्रंप ने कहा, 10 मिनट पहले रोका ईरान पर हमला, 150 लोग मारे जा सकते थे

Donald Trump says US was cocked and loaded to strike Iran
ट्रंप ने कहा, 10 मिनट पहले रोका ईरान पर हमला, 150 लोग मारे जा सकते थे
ट्रंप ने कहा, 10 मिनट पहले रोका ईरान पर हमला, 150 लोग मारे जा सकते थे
हाईलाइट
  • ईरान के लगभग 150 लोग मारे जा सकते थे इसीलिए हमला रोक दिया
  • ईरान पर हमले के आदेश को रद्द करने के बाद ट्रंप का बयान सामने आया है
  • ट्रंप ने कहा कि हमले के आदेश को 10 मिनट पहले रद्द किया गया था

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। ईरान पर हमले के आदेश को रद्द करने के बाद अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का बयान सामने आया है। ट्रंप ने कहा कि हमले के आदेश को 10 मिनट पहले रद्द किया गया था क्योंकि इसमें ईरान के लगभग 150 लोग मारे जा सकते थे। बता दें कि ईरान ने अमेरिका के एक जासूसी ड्रोन को मार गिराया था जिसके बाद अमेरिका ने इसका जवाब देने के लिए हमले की योजना बनाई थी। उधर, ईरान ने ड्रोन के मार गिराने का वीडियो जारी किया है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "सोमवार को उन्होंने इंटरनेशनल वाटर्स में एक मानवरहित ड्रोन को मार गिराया था। हम पिछली रात को 3 अलग-अलग स्थलों पर जवाबी कार्रवाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। जब मैंने पूछा कि इसमें कितने लोग मर जाएंगे। एक जनरल ने जवाब दिया 150 लोग, सर। स्ट्राइक से 10 मिनट पहले मैंने इसे रोक दिया।" ट्रंप ने कहा "मुझे कोई जल्दी नहीं है। ईरान पर कल रात और प्रतिबंध जोड़े गए हैं। ईरान के पास परमाणु हथियार नहीं हो सकते, न कि अमेरिका के खिलाफ और न ही दुनिया के खिलाफ!"

बता दें कि ईरान ने हार्मोज्गान प्रांत में अमेरिका का जासूसी ड्रोन मार गिराया था। इसके बाद ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी थी कि जासूसी ड्रोन को गिराकर उसने बड़ी गलती की है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र में ईरान के दूत माजिद तख्त-रवानी ने सुरक्षा परिषद को पत्र लिखकर बताया कि ड्रोन को मार गिराने से पहले दो बार चेतावनी दी गई थी। उन्होंने यह भी कहा, "तेहरान युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन हम अपनी जमीन, समुद्र और वायु क्षेत्र की रक्षा करेंगे।"

ईरान ने अमेरिका के जिस ड्रोन को मार गिराया था उसकी कीमत करीब 1250 करोड़ रुपए थी। इसके पंख बोइंग 737 जेटलाइनर से भी बड़े थे। ड्रोन आरक्यू-4 ग्लोबल हॉक श्रेणी का था। ईरान ने एक मिसाइल से इस ड्रोन को गिराया था। ईरान मिलिट्री ट्यूब, एक यूट्यूब चैनल जो खुद को फोर्स के अनौपचारिक मीडिया सेंटर के रूप में बताता है, ने 52 सेकंड लंबा एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में ईरानी मिसाइल लॉन्चर आकाश में किसी वस्तु को शूट करता हुआ दिखाई दे रहा है।

 

 

Created On :   21 Jun 2019 3:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story