comScore

Earthquake: ईस्टर्न तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 की मौत, 550 से ज्यादा घायल

Earthquake: ईस्टर्न तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 की मौत, 550 से ज्यादा घायल

हाईलाइट

  • भूकंप क बाद 60 आफ्टरशॉक्स महसूस किए गए
  • तीव्रता ज्यादा होने से पड़ोसी देशों में भी पड़ा असर

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की में शुक्रवार को 6.8 तीव्रता के भूंकप के झटके महसूस किए गए। इसमें अब तक 18 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है, जबकि 550 से भी ज्यादा लोग घायल हो गए। यह भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक रात 8:55 मिनट पर आया था, जिसका केंद्र ईस्टर्न तुर्की के इलाजिग प्रांत के सिवरिस शहर में था। तीव्रता अधिक होने के कारण पड़ोसी देश सीरिया, लेबनान और ईरान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। तुर्की के डिसास्टर एंड एमरजेंसी मैनेजमैंट अथॉरिटी के अनुसार भूकंप के 60 आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए थे।

क्षतिग्रस्त इमारतों में न जाने की हिदायत
बता दें कि भूकंप की वजह से कई ईमारतें ढह गई और कुछ जगहों पर आग भी लग गई। इलाजिग के हेल्थ मिनिस्टर फहार्टिन कोका ने कहा कि '13 लोग इलाज के दौरान मारे गए जबकि 5 लोगों ने भूकंप के समय अपनी जान गंवा दी। मारे गए 18 लोगों में से 12 लोग तुर्की के जबकि बाकी 6 लोग पड़ोसी देशों के थे।' वहीं इंटीरियर मिनिस्टर सुलेमान सोयलू ने बताया कि 'एमर्जेंसी वर्कर्स मलबे में दबे 30 लोगों की तलाश कर रहे हैं और 500 से भी ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है। साथ ही लोगों को क्षतिग्रस्त इमारतों में वापस न जाने की चेतावनी दी गई है।'

भूकंप में कई लोग गंवा चुके जान
इलाजिग, तुर्की की राजधानी अंकारा से करीब 550 किमी दूरी पर स्थित है। 47 वर्षीय मेलाहाट कैन ने बताया कि 'भूकंप के दौरान बहुत डरावनी स्थिति बन गई थी, हमारे ऊपर सारा फर्नीचर गिर गया। तीव्रता के कारण हमें घर से निकलने में भी बहुत परेशानी हुई।' बता दें कि तुर्की में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। सालल 1999 में पश्चिमी शहर इजमित में बड़े पैमाने पर भूकंप में लगभग 17,000 लोग मारे गए और करीब 5 लाख लोग बेघर हो गए थे। वहीं 2011 में तुर्की के पूर्वी शहर वान और एर्किस में 523 लोगों की जान चली गई थी।

कमेंट करें
DkcMi