प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली: मिस्र की कैबिनेट ने नई राजधानी में पहली बैठक की

December 24th, 2021

हाईलाइट

  • मिस्र की कैबिनेट ने नई राजधानी में पहली बैठक की

डिजिटल डेस्क, काहिरा। मिस्र के कैबिनेट ने नई प्रशासनिक राजधानी में अपनी पहली बैठक आयोजित की।

सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि बैठक में राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक फाइलों के साथ-साथ कोविड -19 के बारे में नवीनतम घटनाओं और नागरिकों को टीके की खुराक कैसे प्रदान की जाए, इस पर चर्चा हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली ने कहा कि आज की बैठक दुनिया के लिए एक मजबूत संदेश है कि मिस्र चुनौतियों के बावजूद बेहतर भविष्य की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कई मंत्रालयों को पहले ही अपने नए भवन मिल चुके हैं, जहां वे छह महीने का पायलट ऑपरेशन शुरू करेंगे।

2015 से राजधानी काहिरा से लगभग 50 किमी पूर्व में 714 वर्ग किमी के क्षेत्र में बनाया जा रहा है, नई प्रशासनिक राजधानी को पूरा होने पर 6.5 मिलियन लोगों को समायोजित करने की योजना है।

सरकार ने 2020 के मध्य तक मंत्रालयों और 52,300 सरकारी कर्मचारियों को नई राजधानी में स्थानांतरित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के प्रकोप ने इस कदम में देरी हुई।

मदबौली ने कहा कि नई राजधानी में जाना न केवल एक भौगोलिक स्थानांतरण है, इसका मतलब है कि सुशासन और डिजिटलीकरण सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार में प्रशासनिक कार्य का पूर्ण परिवर्तन।

नवंबर में, राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी ने सरकार को दिसंबर से शुरू होने वाले छह महीने के प्रयोगात्मक चरण के लिए नई राजधानी में सरकारी कर्मचारियों को सरकारी जिले में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था।

 

आईएएनएस