दैनिक भास्कर हिंदी: इजरायल में फिर जीती नेतन्याहू की पार्टी, पांचवी बार बन सकते हैं PM

April 11th, 2019

हाईलाइट

  • इजरायल में 9 अप्रैल को चुनाव हुए थे
  • 95 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है
  • इजरायल में कुल 120 सीट हैं

डिजिटल डेस्क, जेरुसलम। इजरायल में हुए चुनाव में एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने जीत हासिल की है। वहां  9 अप्रैल को हुए चुनाव हुए थे। लिकुड पार्टी ने वहां की एक बड़ी गठबंधन पार्टी ब्लू एंड वाइट के नेता और रिटायर्ड जनरल बेनी गैंट्ज को हराया है। चुनाव में लगभग 95 प्रतिशत वोटों की गिनती की जा चुकी है, जिसमें बेंजामिन ने बढ़त बना रखी है, वो 5वीं बार प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

बता दें कि इजरायल में कुल 120 सीट हैं, जिसमें नेतन्याहू को 37 सीटों पर जीत मिली है, अब तक चुनाव में गिनें गए वोटों में से 26 प्रतिशत वोट प्राप्त कर बेंजामिन नेतन्याहू सबसे आगे हैं। इजरायल में हर बार की तरह इस बार भी वह गठबंधन कर अपनी जीत दर्ज कर राजनीति के इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री के पद पर रहने वाले पहले शख्स बन सकते हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू इससे पहले 4 बार इजरायल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं, वह यदि 5वीं बार PM बने तो वह इजरायल के जनक कहे जाने वाले डेविड बेन से आगे निकल जाएंगे, हालांकि हर बार की तरह इस बार भी किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है, जिससे पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में आ जाए, लेकिन नेतन्याहू अभी मजबूत स्थिति में हैं वह गठबंधन कर अपनी सरकार बना सकते हैं।

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...