comScore

अमेरिकी जेट के अवरोध के बाद बेरूत में हुई ईरानी विमान की आपात लैंडिंग

July 24th, 2020 11:30 IST
 अमेरिकी जेट के अवरोध के बाद बेरूत में हुई ईरानी विमान की आपात लैंडिंग

हाईलाइट

  • अमेरिकी जेट के अवरोध के बाद बेरूत में हुई ईरानी विमान की आपात लैंडिंग

बेरूत / तेहरान, 24 जुलाई (आईएएनएस)। लेबनान से उड़ान भरने वाले ईरान के एक यात्री विमान को सीरियाई हवाई क्षेत्र में अमेरिकी जेट्स द्वारा अवरोध उत्पन्न किए जाने के बाद बेरूत हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में लैंड कराया गया।

महान एयरलाइंस द्वारा संचालित विमान में करीब 150 से अधिक यात्री सवार थे, जिन्हें गुरुवार शाम को विमान के लैंडिंग के बाद सुरक्षित निकाल लिया गया।

एक सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि आपात लैंडिंग से कुछ यात्रियों को मामूली चोटें भी आई हैं।

स्थानीय मीडिया के रिपोटरें के अनुसार, अमेरिकी जेट्स(युद्धक) ने सीरियाई हवाई क्षेत्र पर विमानों के टकराव से बचने के लिए मार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिस कारण ईरान के यात्री विमान की आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

सीरियाई नागरिक उड्डयन विभाग के सूत्रों ने कहा कि, ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले आतंकवाद-रोधी जेट्स ने दक्षिण-पूर्वी सीरिया में अल-तनफ क्षेत्र में ईरानी विमान को रोका है।

अमेरिकी जेट्स ने ईरानी विमान के पायलट को तेज गति से नीचे उतरने के लिए मजबूर किया, जिससे यात्रियों को चोटें आईं।

हालांकि, विमान ने बेरूत के लिए अपनी उड़ान जारी रखी।

इसी बीच एक वीडियो फुटेज भी ऑनलाइन वायरल हो रहा है, जिसमें घटना के दौरान विमान के अंदर बैठे लोगों को चिल्लाते हुए देखा जा सकता है।

ईरानी मीडिया की पिछली रिपोटरें में दावा किया गया था कि गुरुवार की शाम को बेरूत के ऊपर दो इजरायली फाइटर जेट्स ने ईरानी यात्री विमान को भयभीत किया था।

समाचार एजेंसी तस्नीम की रिपोर्ट के अनुसार, यात्री विमान अपने नियमित मार्ग पर बेरूत जा रहा था, लेकिन विमान के पायलट को स्थिति के अनुसार अपने मार्ग में बदलाव करना पड़ा और बेरूत हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी।

कमेंट करें
m9nGU