यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने संयुक्त गैस खरीद और बिजली बाजार में सुधार पर की चर्चा

EU ministers discuss joint gas purchases and reforms in the electricity market
यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने संयुक्त गैस खरीद और बिजली बाजार में सुधार पर की चर्चा
गैस की ऊंची कीमत यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने संयुक्त गैस खरीद और बिजली बाजार में सुधार पर की चर्चा
हाईलाइट
  • असाधारण बैठक बुलाएंगे

डिजिटल डेस्क, प्राग। यूरोपीय संघ (ईयू) के ऊर्जा मंत्रियों ने एक बैठक की, जिसमें गैस की ऊंची कीमतों के समाधान, ऊर्जा की स्थिति की तैयारी और बिजली बाजार में संभावित संशोधन पर चर्चा की गई।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बैठक के बाद यूरोपीय संघ के चेक प्रेसीडेंसी द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए, संयुक्त गैस खरीद और संभावित मूल्य कैपिंग पर यूरोपीय आयोग के विधायी प्रस्तावों को परिभाषित करने के उद्देश्य से बुधवार को चर्चा की।

चेक उद्योग और व्यापार मंत्री जोसेफ सिकेला ने कहा, बैठक के पहले भाग में, हमने उच्च गैस की कीमतों के मुद्दे और एक त्वरित प्रभावी समाधान की खोज पर ध्यान केंद्रित किया। इस विषय पर चर्चा आसान नहीं है, प्रत्येक देश की अलग-अलग शर्तें, अलग-अलग नियम हैं, अलग-अलग हित हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें आर्थिक प्रभावों को कम करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि यूरोपीय आयोग इस मुद्दे पर विधायी प्रस्ताव की तैयारी के दौरान इस चर्चा को ध्यान में रखेगा। इसे आयोग द्वारा अगले सप्ताह प्रकाशित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, बाद में, हम मंजूरी लेने के लिए ऊर्जा मंत्रियों की एक और असाधारण बैठक बुलाएंगे।

संयुक्त खरीद से पूरे 27-सदस्यीय ब्लॉक को प्राकृतिक गैस के लिए अधिक अनुकूल थोक मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे बढ़ती लागत में मदद मिलेगी। मंत्रियों ने सर्दियों के मौसम से पहले अलग-अलग देशों, पूरे यूरोपीय संघ ब्लॉक और पड़ोसी क्षेत्रों की ऊर्जा तैयारियों के साथ-साथ यूरोपीय बिजली बाजार के कामकाज पर भी चर्चा की।

सिकेला ने कहा, हमने इस बात पर भी चर्चा की कि बाजार कैसे स्थापित किया जाना चाहिए ताकि यह मौजूदा संकट की स्थिति का बेहतर जवाब दे सके। यूरोजोन में मुद्रास्फीति सितंबर में 10 प्रतिशत बढ़ी, जहां 1999 के बाद से एक नया रिकॉर्ड बना। इस बीच, सितंबर में चेक गणराज्य में मुद्रास्फीति में सालाना आधार पर 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story