वीजा प्रक्रिया: यूरोपीय संघ ने रूसियों के लिए वीजा नियमों को कड़ा किया

October 1st, 2022

हाईलाइट

  • प्रस्तावित प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय आयोग ने यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों से अपनी वीजा प्रक्रियाओं को कड़ा करने और रूसी नागरिकों के लिए सीमा जांच को बढ़ाने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को, गृह मामलों के यूरोपीय आयुक्त यल्वा जोहानसन ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ मास्को के चल रहे युद्ध में हालिया वृद्धि के जवाब में दिशानिर्देश आए हैं।

उन्होंने कहा, यूरोपीय संघ खुद को और हमारे नागरिकों की रक्षा करेगा। हम रूसी नागरिकों के साथ यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाओं पर एक सुसंगत और एकजुट ²ष्टिकोण रखना सुनिश्चित कर रहे हैं और जब रूसी नागरिकों के लिए शॉर्ट-स्टे वीजा जारी करने पर सख्त नियम लागू करने की बात आती है। नए नियमों के तहत, यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को रूसी नागरिकों को वीजा जारी करते समय सख्त आकलन और सुरक्षा जांच लागू करनी चाहिए।

यात्रा के औचित्य और वीजा की वैधता का आकलन करते समय, जारी करने वाले सदस्य राज्य की परवाह किए बिना, उन्हें एक सख्त ²ष्टिकोण भी लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सदस्य राज्यों को रूस के नागरिकों से शेंगेन वीजा आवेदन स्वीकार नहीं करना चाहिए जो तीसरे देश में छोटे प्रवास या पारगमन के प्रयोजनों के लिए मौजूद हैं।

जोहानसन ने समझाया कि कठिनाई के मामलों में और मानवीय कारणों से अपवाद बनाए जा सकते हैं, जैसे कि यूरोपीय संघ में रहने वाले किसी रिश्तेदार की अचानक गंभीर बीमारी, असंतुष्टों, या मानवाधिकार रक्षकों के कारण परिवार का दौरा।

इसी तरह, फिनलैंड ने गुरुवार को पर्यटक वीजा के साथ यात्रा करने वाले रूसी नागरिकों के देश में प्रवेश या पारगमन पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिनिश सरकार ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य रूसी पर्यटन को पूरी तरह से रोकना है।

फिनलैंड ने पहले यूरोपीय संघ के व्यापक निर्णय पर जोर दिया था और ब्लॉक में यात्रा करने वाले रूसी नागरिकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था। जबकि चेक गणराज्य और एस्टोनिया ने भी वीजा प्रतिबंध लगाए हैं, जर्मनी और फ्रांस ने रूस में अनपेक्षित रैली-अराउंड-द-फ्लैग प्रभाव के डर से प्रस्तावित प्रतिबंध को खारिज कर दिया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.