यूरोपीय संघ यूक्रेनी सैनिकों के लिए सैन्य प्रशिक्षण पर विचार करेगा : बोरेली

EU will consider military training for Ukrainian soldiers: Borelli
यूरोपीय संघ यूक्रेनी सैनिकों के लिए सैन्य प्रशिक्षण पर विचार करेगा : बोरेली
यूरोपीय संघ यूरोपीय संघ यूक्रेनी सैनिकों के लिए सैन्य प्रशिक्षण पर विचार करेगा : बोरेली
हाईलाइट
  • यूक्रेनी सेना के लिए प्रशिक्षण

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) यूक्रेन के सैनिकों के लिए एक सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम पर विचार कर रहा है।

समाचार एजेंसी डीपीए ने सोमवार को शीर्ष राजनयिक के हवाले से कहा कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ के समर्थन के लिए न केवल सामग्री आपूर्ति के मामले में, बल्कि प्रशिक्षण के मामले में भी और साथ ही सशस्त्र बलों को व्यवस्थित करने में मदद शामिल करना उचित है।

छह महीने पहले रूसी आक्रमण के शुरुआती चरणों में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने सैन्य सहायता पर व्यापक चर्चा के बीच यूक्रेनी सेना के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने का विचार उठाया था।

बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ के रक्षा मंत्री अब प्राग में अगले सप्ताह एक अनौपचारिक बैठक में कार्यक्रम पर चर्चा करेंगे, लेकिन आगे कोई विवरण नहीं दिया।

24 फरवरी को रूस के देश पर आक्रमण के बाद से यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को उपकरण, ईंधन, चिकित्सा आपूर्ति और हथियारों के लिए सैन्य सहायता में 2.5 अरब यूरो (2.5 अरब डॉलर) प्रदान किए हैं।

वित्तपोषण यूरोपीय शांति सुविधा (ईपीएफ) नामक एक कोष से होता है, जो यूरोपीय संघ के बजट से अलग, एक तंत्र है। यूरोपीय संघ की संधियां सैन्य परियोजनाओं के लिए यूरोपीय संघ के बजट कोष का उपयोग करने से ब्लॉक को रोकती हैं।

ईपीएफ यूरोपीय संघ के उन देशों की प्रतिपूर्ति करता है जो सैन्य सहायता भेजते हैं और ब्लॉक को भागीदार देशों के सशस्त्र बलों को मजबूत करने की अनुमति देते हैं। यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने भी ब्लॉक से स्वतंत्र द्विपक्षीय प्रयासों के माध्यम से यूक्रेन को हथियार प्रदान किए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Aug 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story