बाल्टिक सागर में गैस रिसाव के रूप में नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों के पास विस्फोट

Explosion near Nord Stream pipelines as gas leaks into Baltic Sea
बाल्टिक सागर में गैस रिसाव के रूप में नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों के पास विस्फोट
स्वीडन बाल्टिक सागर में गैस रिसाव के रूप में नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों के पास विस्फोट
हाईलाइट
  • विस्फोट की घटना

डिजिटल डेस्क,  स्टॉकहोम। स्वीडन के राष्ट्रीय प्रसारक एसवीटी के हवाले से एक मीडिया आउटलेट ने बताया कि, भूकंप विज्ञानियों ने पिछले 36 घंटों में नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन के पास विस्फोट की घटनाओं को दर्ज किया हैं।

द गर्डियन ने बताया कि एसवीटी यह खुलासा कर सकता है कि स्वीडन और डेनमार्क दोनों में मापने वाले स्टेशनों ने उसी क्षेत्र में पानी के भीतर विस्फोट दर्ज किए, जहां सोमवार को गैस रिसाव हुआ था। स्वीडिश नेशनल सिस्मिक नेटवर्क (एसएनएसएन) में भूकंप विज्ञान के लेक्च रर ब्योर्न लुंड ने एसवीटी के हवाले से कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये विस्फोट हैं।

पहला धमाका सोमवार की रात 2.03 बजे और दूसरा सोमवार शाम को 7.04 बजे दर्ज किया गया। समुद्री प्रशासन की ओर से दोपहर 1.52 बजे गैस रिसाव की चेतावनी दी गई। द गार्जियन ने बताया कि एसवीटी ने मापा विस्फोटों के निर्देशांक प्राप्त कर लिए हैं और वह उसी क्षेत्र में हैं जहां गैस रिसाव दर्ज किया गया था। नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन में स्पष्ट रिसाव दोनों बोर्नहोम द्वीप के पास हैं, जो बाल्टिक समुद्र में डेनमार्क से संबंधित है।

सीस्मोलॉजिस्ट ब्योर्न लुंड के हवाले से कहा गया कि जिस क्षेत्र में उन्होंने विस्फोटों का पता लगाया वह आमतौर पर सैन्य अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्षेत्र नहीं है। उन्होंने एसवीटी से कहा, हमें आमतौर पर पानी के भीतर होने वाले विस्फोटों के बारे में जानकारी मिलती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता। इस मामले में हमें कोई जानकारी नहीं मिली।

लुंड के अनुसार, एक विस्फोट में रिक्टर पैमाने पर 2.3 की तीव्रता थी, और दक्षिणी स्वीडन में 30 माप स्टेशनों पर दर्ज किया गया था। सीस्मोलॉजिस्ट की रिपोर्ट से पहले, संभावित तोड़फोड़ के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं, क्योंकि पाइपलाइन ऑपरेटर ने एक दिन के भीतर तीन लाइनों को अभूतपूर्व नुकसान की जानकारी दी थी। यूक्रेन राष्ट्रपति के सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने बाल्टिक सागर के नीचे दो रूसी गैस पाइपलाइनों में बड़े रिसाव को आतंकवादी हमला बताया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Sep 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story