दैनिक भास्कर हिंदी: इजराइली PM के बेटे को Facebook ने किया ब्लॉक, की थी मुस्लिम विरोधी पोस्ट

December 18th, 2018

हाईलाइट

  • सोशल मीडिया पर भी नहीं व्यक्त करने दे रहे विचार: याइर नेतन्याहू
  • फेसबुक ने अब तक नहीं की है कोई टिप्पणी
  • स्क्रीनशॉट लेकर ट्वीटर पर व्यक्त की नाराजगी

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। मुस्लिम विरोधी पोस्ट करने पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बेटे को ब्लॉक कर दिया। फेसबुक ने 24 घंटे बाद जब याइर नेतन्याहू को अनब्लॉक किया तो उन्होंने फेसबुक की जमकर आलोचना की। नेतन्याहू ने अपनी पुरानी पोस्ट का स्क्रीनशॉट दोबारा पोस्ट कर लिखा कि सोशल मीडिया पर अपनी अभिव्यक्ति व्यक्त करने की सभी को आजादी है, लेकिन मुझे ऐसा करने नहीं दिया जा रहा है।


दरअसल, याइर नेतन्याहू वेस्ट बैंक गोलीबारी में मारे गए इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के दो जवानों पर पोस्ट लिखी थी। पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि हमें अपने 2 जवानों की मौत का बदला लेना चाहिए। उन्होंने लिखा था कि इजराइल की इस धरती पर तब तक शांति नहीं रह सकती, जब तक सभी मुस्लिम इस देश सको छोड़कर नहीं चले जाते। इस पोस्ट के बाद फेसबुक ने उन्हें अस्थाई रूप से 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक होने के बाद याइर ने फेसबुक की जमकर आलोचना की। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि ये अविश्वसनीय है, सिर्फ आलोचना करने पर फेसबुक ने मुझे 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया है। सोशल मीडिया एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां हमें हमारे विचारों को स्वतंत्रा के साथ व्यक्त करने का अधिकारी है, लेकिन वहां भी हमारे मुंह पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही, हालांकि फेसबुक ने अब तक इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

अपनी नई पोस्ट में याइर ने फेसबुक द्वारा डिलीट की गई पिछली पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी लगाया है। उन्होंने कहा कि आपको पता है कि किन देशों में आतंकी हमले नहीं होते हैं? वो देश जापान और आइसलैंड हैं और संयोग से इन देशों में मुस्लिम आबादी नहीं रहती है।

 

खबरें और भी हैं...