comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

फेसबुक लॉन्च करेगा खुद का सेटेलाइट, अरबों ऑफलाइन लोग होंगे कनेक्ट

July 22nd, 2018 00:58 IST
फेसबुक लॉन्च करेगा खुद का सेटेलाइट, अरबों ऑफलाइन लोग होंगे कनेक्ट

हाईलाइट

  • फेसबुक अपना खुद का इंटरनेट सेटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।
  • अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनेक्ट करने की अपनी योजना के तहत ये सेटेलाइट लांच किया जाएगा।
  • द वायर्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस सेटेलाइट को फेसबुक 2019 में लांच करेगा।

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक अपना खुद का इंटरनेट सेटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनेक्ट करने की अपनी योजना के तहत ये सेटेलाइट लांच किया जाएगा। फेसबुक ने इस सेटेलाइट का नाम 'एथेना' रखा है। द वायर्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस सेटेलाइट को फेसबुक 2019 में लांच करेगा।इस रिपोर्ट में फेसबुक ने भी एथेना परियोजना की पुष्टि की है।

फेसबुक ने दायर किया आवेदन
रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी फेडरल कम्यूनिकेशन कमीशन में फेसबुक की ओर से एक आवेदन दायर किया गया है। यह आवेदन फेसबुक ने प्वाइंट व्यू टेक एलएलसी नाम से दायर किया है। आवेदन में कहा गया है कि फेसबुक अपनी कनेक्टिविटी सेवा को दुनिया भर में पहुंचाना चाहता है। उन जगहों पर जहां फेसबुक की रीच नहीं है। इसी योजना के तहत यह सेटेलाइट लांच की जाएगी।

ग्रामीण इलाकों में आएगी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी
फेसबुक के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट में कहा, फिलहाल हमारे पास इस प्रोजेक्ट के बारे में बताने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है, लेकिन हम मानते हैं कि इस सेटेलाइट टेक्नोलॉजी से आने वाली पीढ़ी को वर्ल्ड लेवल पर एक दूसरे से कनेक्ट होने में मदद मिलेगी और यह ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण आधार होगा। साथ ही इससे ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाना संभव हो पाएगा।

फेसबुक अकेली कंपनी नहीं
फेसबुक अकेली कंपनी नहीं है जिसने इस ओर कदम बढ़ाया है। इससे पहले एलन मस्क की स्पेस एक्स और सॉफ्टबैंक की साथी कंपनी वनवेब भी लो अर्थ ऑर्बिट में सेटेलाइट भेजने की बात कर चुकी है। इन दोनों कंपनियों ने भी ग्रामिण इलाकों मे इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने की बात कही थी। यह देखने वाली बात होगी की दुनिया के तीसरे बड़े अमीर जकरबर्ग की फेसबुक क्या वाकई ऐसा करने में कामयाब हो पाएगी।

कमेंट करें
zPm6K