शबवा प्रांत में लड़ाई अभी जारी

Fighting continues in Yemens Shabwa province
शबवा प्रांत में लड़ाई अभी जारी
यमन शबवा प्रांत में लड़ाई अभी जारी
हाईलाइट
  • यमन के शबवा प्रांत में लड़ाई अभी जारी

डिजिटल डेस्क, सना। एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि देश के तेल समृद्ध प्रांत शबवा पर नियंत्रण को लेकर यमन के सरकारी बलों और हाउती विद्रोहियों के बीच लड़ाई जारी है। अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि सरकार ने शबवा के पश्चिमी हिस्सों में विद्रोहियों के साथ क्रूर लड़ाई छेड़ने वाले बख्तरबंद वाहनों द्वारा समर्थित भारी सु²ढीकरण भेजा।

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान, दोनों पक्षों के कई लोग या तो मारे गए या घायल हो गए, क्योंकि लड़ाई और अधिक बढ़न रही है।सरकारी बलों ने कई सैन्य इकाइयों को तैनात किया और शबवा के कुछ क्षेत्रों में हाउतीयों की प्रगति को रोकने में कामयाब रहे। इस बीच, देश के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बयान जिले में सेना की आग से दर्जनों हाउती लड़ाके मारे गए, साथ ही उनके कई बख्तरबंद वाहनों को नष्ट कर दिया।

सरकार समर्थक मंत्रालय ने पुष्टि की कि बड़े सैन्य सु²ढीकरण और सैकड़ों आदिवासी लड़ाके इस क्षेत्र में सेना की सेना का समर्थन करने और हाउतीयों को शबवा पर हमला करने से रोकने के लिए पहुंचे। मंगलवार को, हाउती विद्रोही लड़ाकों ने जमीन पर सैन्य प्रगति हासिल की और शबवा में बेहान और अन्य प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया। 2017 में, सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित यमनी सरकारी बलों ने एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया और हाउती विद्रोहियों को शबवा के सभी रणनीतिक क्षेत्रों से बाहर निकाल दिया।

हाउती मिलिशिया ने हाल ही में युद्ध से तबाह अरब देश के विभिन्न हिस्सों में सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों के खिलाफ अपने सैन्य अभियान तेज कर दिए, और सरकारी बलों से प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा करने में सफल रहे। यमन एक गृहयुद्ध में है क्योंकि हाउती मिलिशिया ने देश के अधिकांश हिस्से को सैन्य रूप से घेर लिया है। 2014 में राजधानी सना सहित सभी उत्तरी प्रांतों को जब्त कर लिया था।सऊदी अरब अरब सैन्य गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है जिसने 2015 में यमन में राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए हस्तक्षेप किया था, जब हाउती ने उन्हें निर्वासन में मजबूर किया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Sep 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story