हैती की राजधानी में फिर से शुरू हुई लड़ाई, 26 की मौत

Fighting resumes in Haitis capital, 26 killed
हैती की राजधानी में फिर से शुरू हुई लड़ाई, 26 की मौत
यूएन हैती की राजधानी में फिर से शुरू हुई लड़ाई, 26 की मौत
हाईलाइट
  • क्रॉइक्स-डेस-बौक्वेट्स के कम्यून में कथित संघर्षो के कारण 1
  • 200 लोग विस्थापित हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हैती की राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में गिरोहों के बीच फिर से शुरू हुई लड़ाई में 26 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 22 अन्य घायल हो गए और सैकड़ों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र निकाय ने दी। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि नई झड़पें क्रोइक्स-डेस-बौक्वेट्स कम्यून, काइट सोलेइल, बास डेल्मास और मार्टिसेंट में हुई। क्रॉइक्स-डेस-बौक्वेट्स के कम्यून में कथित संघर्षो के कारण 1,200 लोग विस्थापित हुए।

संयुक्त राष्ट्र और सहयोगी इलाके में नागरिकों को गर्म भोजन मुहैया कराने में ताबार और हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मेयर कार्यालय का सहयोग कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के हवाले से कहा, वहां रहने वाले परिवारों को स्थानांतरित करने की योजना पर काम करते हुए संयुक्त राष्ट्र कर्मियों ने स्वच्छता किट, कंबल, रसोई किट और शिशु किट जैसी आवश्यक वस्तुएं तैयार की हैं।

ओसीएचए का मानना है कि हताहतों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है। दर्जनों घरों को जला दिया गया, स्कूल, चिकित्सा केंद्र और बाजार बंद कर दिए गए और मारिन में एक अस्पताल में लूटपाट की सूचना मिली है। विस्थापितों तक साफ पानी, भोजन, स्वच्छता किट, बच्चों और रसोई किट, गद्दे, कंबल और कपड़ों तक पहुंच की जरूरत है। विश्व निकाय ने कहा कि वह राष्ट्रीय अधिकारियों के साथ गर्म भोजन और अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। ओसीएचए ने कहा कि स्थानीय एनजीओ ने विस्थापन स्थलों पर बच्चों के लिए मनोसामाजिक गतिविधियां शुरू कीं है, जिनमें मनोरंजक गतिविधियां, सीखने के लिए बच्चों के अनुकूल स्थान और परामर्श शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   4 May 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story