आंध्र प्रदेश : यूक्रेन से हैदराबाद पहुंचा 15 छात्रों का पहला जत्था

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • तेलंगाना सरकार के अधिकारियों ने हैदराबाद हवाई अड्डे पर छात्रों की अगुवानी की

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले गए तेलंगाना के 15 छात्रों का पहला जत्था रविवार को हैदराबाद पहुंचा। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मुंबई से यहां पहुंचे छात्रों के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों की अगवानी के दौरान भावुक पल देखने को मिला। ये छात्र उन 218 लोगों का हिस्सा थे, जो शनिवार की रात एयर इंडिया की पहली निकासी उड़ान से मुंबई पहुंचे, जिन्होंने बुखारेस्ट से उड़ान भरी थी।

तेलंगाना सरकार के अधिकारियों ने हैदराबाद हवाई अड्डे पर छात्रों की अगवानी की। छात्रों का स्वागत करने वालों में सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव विकास राज और विधायक प्रकाश गौड़ भी शामिल थे। छात्रों ने सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वे रोमानिया पहुंचने के लिए सीमा पार कर गए और वहां से वे फ्लाइट में सवार हो गए। छात्रों ने कहा कि भारतीय दूतावास और उनके विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने उनकी वापसी के लिए हर संभव सहायता प्रदान की।

छात्रों में से एक ने कहा, हम यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से में थे जो एक सुरक्षित क्षेत्र है, क्योंकि पूर्वी तरफ युद्ध हो रहा है। हमने बस से रोमानिया पहुंचने के लिए सीमा पार की। हम कुछ डरे हुए थे, लेकिन भारतीय दूतावास और हमारे विश्वविद्यालय के अधिकारियों के प्रयासों के लिए धन्यवाद, हम सुरक्षित रोमानिया पहुंच गए और वहां से फ्लाइट में सवार हो गए। छात्रों ने कहा कि उनके दोस्त फंसे हुए हैं। कुछ अभी भी हॉस्टल में थे, तो कुछ बंकरों में। एक अन्य छात्र ने कहा कि 70,000 रुपये से लेकर 90,000 रुपये तक के ज्यादा किराया होने के कारण कई छात्र वापस नहीं आ सके।

उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के.टी. रामा राव ने यूक्रेन से सबसे पहले छात्रों के आगमन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, हमें माता-पिता और छात्रों से कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। यह सुनिश्चित करेंगे कि उन सभी पर जल्द से जल्द ध्यान दिया जाए। नई दिल्ली में तेलंगाना भवन के अधिकारियों के अनुसार, राज्य से कुल 23 छात्र भारत लौट आए हैं। कुछ और छात्र दिन में बाद में हैदराबाद पहुंचेंगे।

(आईएएनएस)