दैनिक भास्कर हिंदी: 24 जुलाई को हागिया सोफिया में होगी पहली नमाज: एर्दोगन

July 11th, 2020

हाईलाइट

  • 24 जुलाई को हागिया सोफिया में होगी पहली नमाज: एर्दोगन (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, इस्तांबुल, 11 जुलाई (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा है कि इस्तांबुल के हागिया सोफिया में पहली प्रार्थना 24 जुलाई को होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को एर्दोगन के राष्ट्र को दिए संबोधन के हवाले से लिखा, हागिया सोफिया को नमाज के लिए खोलने की हमारी योजना 24 जुलाई को जुमे की नमाज अदा करने के साथ करने की है।

उन्होंने कहा, हमारी सभी मस्जिदों की तरह ही हागिया सोफिया के दरवाजे स्थानीय और विदेशी, मुस्लिम और गैर-मुस्लिमों के लिए खुले रहेंगे।बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को तुर्की राज्य परिषद ने इस ऐतिहासिक संग्रहालय को मस्जिद में बदलने की मंजूरी दे दी थी। वहीं इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह इस फैसले से निराश है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में अमेरिका के हवाले से कहा गया है, तुर्की सरकार द्वारा हागिया सोफिया की स्थिति को बदलने के फैसले से हम निराश हैं। हमें लगता है कि तुर्की सरकार सभी आगंतुकों की हागिया सोफिया में पहुंच बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और वह बिना किसी बाधा के इसे आगे भी जारी रखेगी। गौरतलब है कि 1,500 साल पुराना हागिया सोफिया पहले एक कैथ्रेडल था और बाद में एक तुर्क शाही मस्जिद बना। इसके बाद 1935 में इसे एक संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया था।

 

खबरें और भी हैं...