अरब सागर में पहला त्रि-सेवा अभ्यास आयोजित किया ,एक-दूसरे के अनुभवों से पारस्परिक लाभ

First tri-services exercise conducted in Arabian Sea, mutual benefit from each others experiences
अरब सागर में पहला त्रि-सेवा अभ्यास आयोजित किया ,एक-दूसरे के अनुभवों से पारस्परिक लाभ
भारत - ब्रिटेन अरब सागर में पहला त्रि-सेवा अभ्यास आयोजित किया ,एक-दूसरे के अनुभवों से पारस्परिक लाभ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन के सशस्त्र बल अरब सागर में कोंकण तट से दूर और अन्य जगहों पर कोंकण शक्ति 2021 नाम से अपना पहला त्रि-सेवा अभ्यास कर रहे हैं। रक्षा अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।  त्रि-सेवा अभ्यास का उद्देश्य एक-दूसरे के अनुभवों से पारस्परिक लाभ प्राप्त करना और दोनों देशों के बीच निरंतर सहयोग को प्रदर्शित करना है।

भारतीय नौसेना ने कहा, बंदरगाह योजना चरण पूरा होने पर, अभ्यास का समुद्री चरण 24 अक्टूबर को शुरू हुआ। यह 27 अक्टूबर तक जारी रहेगा। सभी भाग लेने वाली इकाइयों को दो विरोधी ताकतों में विभाजित किया गया था, जिसका उद्देश्य पूर्व-निर्दिष्ट स्थल पर भूमि सैनिकों को समुद्री नियंत्रण प्राप्त करना था।

बल ने कहा, एक बल का नेतृत्व पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग कर रहे थे और इसमें फ्लैग शिप आईएनएस चेन्नई, भारतीय नौसेना के अन्य युद्धपोत और रॉयल नेवी के टाइप 23 फ्रिगेट एचएमएस रिचमंड शामिल थे। यूके कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के तहत संचालित अन्य बल में विमानवाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ, अन्य यूके और नीदरलैंड के जहाज और भारतीय युद्धपोत शामिल हैं।

दोनों बलों ने अपने समूहों के भीतर, समुद्र के दृष्टिकोण पर पुन:पूर्ति, वायु दिशा और लड़ाकू विमानों द्वारा हड़ताल संचालन जैसे अभ्यासों को एकीकृत किया - मिग 29के और एफ35बी, हेलीकॉप्टरों का क्रॉस कंट्रोल - सी किंग, चेतक और वाइल्डकैट, युद्ध के माध्यम से पारगमन -समुद्र परिदृश्य और खर्च करने योग्य हवाई लक्ष्यों पर बंदूक से गोलीबारी। एक संयुक्त कमांड ऑपरेशंस सेंटर की स्थापना के बाद सैनिकों की नकली प्रेरण भी शुरू की गई थी।

इसके बाद, दोनों सेनाओं ने उन्नत वायु और उप-सतह अभ्यासों के साथ समुद्र में मुलाकात की। हवाई संचालन में भारतीय समुद्री गश्ती विमान (एमपीए) डोर्नियर, भारतीय नौसेना (मिग-29के), रॉयल नेवी (एफ35बी) और भारतीय वायुसेना (एसयू-30 और जगुआर) के शत्रु लड़ाकू विमानों पर समग्र फ्लाई-पास्ट हमले शामिल थे।

भारतीय स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी और रॉयल नेवी द्वारा संचालित पानी के भीतर रिमोट नियंत्रित वाहन ईएमएटीटी के साथ उप-सतह अभ्यास रातभर किए गए। नौसेना ने कहा, भारतीय एमपीए पी8आई ने भी अभ्यास में भाग लिया।

अभ्यास का भूमि चरण सूर्य कमान के गोल्डन की डिवीजन के तहत चौबटिया में भारतीय सेना और यूके सेना के बीच आयोजित किया जा रहा है। यूके सेना का प्रतिनिधित्व फ्यूसिलियर रेजिमेंट की पहली बटालियन के अधिकारी और सैनिक कर रहे हैं और भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 1/11 गोरखा राइफल्स के सैनिक कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच संयुक्त कंपनी स्तर के अभ्यास का उद्देश्य एक विरोधी माहौल में गठबंधन बलों द्वारा मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यो के संचालन में सैनिकों को प्रशिक्षण देना है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   26 Oct 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story