दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान की पेशकश, भारत के साथ ‘सशर्त’ द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार

August 31st, 2019

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटने के बाद से बौखलाया हुआ है पाकिस्तान
  • परमाणु युद्ध की धमकी देने वाले पाक ने अब भारत से वार्ता की पेशकश की है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कश्मीर मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों से मदद नहीं मिलने और भारत को परमाणु युद्ध की धमकी देने के बाद पाकिस्तान बैकफुट पर आ गया है। कश्मीर पर अपने सुर बदलता हुआ पाकिस्तान, भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार हो गया है, लेकिन इसमें भी उसने चालाकी दिखाई और सशर्त वार्ता की पेशकश की है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा है कि, उनका देश भारत के साथ 'सशर्त' द्विपक्षीय' बातचीत करने को तैयार है। 

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, पाकिस्तान को भारत से द्विपक्षीय बातचीत में कोई ऐतराज नहीं है। पाकिस्तान ने कभी बातचीत से इनकार नहीं किया। बता दें कि कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 खत्म किए जाने के बाद अब भारत से कोई बातचीत नहीं हो सकती।

कुरैशी ने वार्ता की पेशकश करते हुए कहा, अगर इसमें कोई तीसरा पक्ष मध्यस्थता करता है तो पाकिस्तान को खुशी होगी, हालांकि उन्होंने कहा, भारत की ओर से उन्हें वार्ता का कोई माहौल नहीं दिखता है। कश्मीर मामले के तीन पक्ष हैं। भारत-पाकिस्तान और कश्मीर। कुरैशी ने कहा कि वार्ता शुरू होने के लिए जरूरी है कि नजरबंद किए गए कश्मीरी नेताओं को रिहा किया जाए।