ब्रिटिश जर्नल के पूर्व संपादक पर साहित्यिक चोरी का आरोप

Former British Journal editor accused of plagiarism
ब्रिटिश जर्नल के पूर्व संपादक पर साहित्यिक चोरी का आरोप
ब्रिटिश ब्रिटिश जर्नल के पूर्व संपादक पर साहित्यिक चोरी का आरोप
हाईलाइट
  • आंतरिक जांच-पड़ताल

डिजिटल डेस्क, लंदन। स्पोर्ट्स मेडिसीन की ब्रिटिश पत्रिका ने साहित्यिक चोरी का आरोप लगने पर अपने पूर्व एडिटर इन चीफ डॉक्टर पॉल मैक्रोरी के नौ लेखों को वापस ले लिया है।

पत्रिका प्रबंधन ने मैक्रोरी द्वारा लिखित और पत्रिका में प्रकाशित 38 अन्य लेखों के संबंध में भी चिंता व्यक्त की है। लेखों को वापस लेने का यह ताजा कदम इस साल के शुरू में फिजिक्स वर्ल्ड के लिए एक लेखक द्वारा लिखे लेख से स्पोर्ट्स मेडिसीन के ब्रिटिश जर्नल के संपादकीय में प्रकाशित लेख से समानता मिलने पर उठाया गया है।

पत्रिका प्रबंधन ने कहा है कि मैक्रोरी द्वारा लिखित व प्रकाशित लेखों ने विश्वास को तोड़ा है। प्रबंधन की ओर से कहा गया है कि हम ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में मैक्रोरी के कार्यो के संबंध में लगाए जाने वाले सभी आरोपों व शिकायतों की जांच कराएंगे। अपने एक बयान में पत्रिका प्रबंधन ने कहा कि हमने अन्य प्रकाशकों और संस्थानों से भी मैक्रोरी के लेखों व कार्यो के संबंध में पूछा है।

वर्ष 2001 से 2008 के बीच स्पोर्ट्स मेडिकल जर्नल का संपादन करने वाले मैक्रोरी वर्तमान में आस्ट्रेलिया के मेलबोर्न स्थित फ्लोरी इंस्टीट््यूट ऑफ न्यूरो साइंस और मेंटल हेल्थ में कार्यरत हैं। उस दौरान मैक्रोरी ने बीएमजे जर्नल्स में कम से कम 164 लेखों को प्रकाशित किया और इनमें भी सबसे अधिक लेख ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसीन में प्रकाशित हुए।

इन लेखों को वापस लेने का फैसला एक अनुसंधानकर्ता डॉक्टर निक ब्राउन की ओर से लगाए गए आरोपों की ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की अनुसंधान विंग की टीम व वर्तमान एडिटर इन चीफ द्वारा की गई आंतरिक जांच-पड़ताल के बाद लिया गया।

मैक्रोरी पर लगाए गए आरोप वापस लिए गए उनके सभी नौ लेखों के प्रारंभिक विचारों, टिप्पणियों और संपादकीय से संबंधित हैं। जर्नल ने दावा किया है कि अन्य वापस लिए गए लेखों में, मैक्रोरी ने 1952 के शुरू में डॉक्टर आगस्ट थ्रोंडिके की स्थिति और उनके संबंध में गलत ढंग से टिप्पणी की है।

साहित्यिक चोरी का आरोप सामने आने के बाद मैक्रोरी ने सबसे पहले खेलकूद से संबंधित मष्तिस्काघात से जुड़े क्लिनिकन्स व वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय संस्था सीआईएसजी लीडरशिप की स्थिति से इस्तीफा दे दिया और खेलकूद में मष्तिस्काघात पर अंतरराष्ट्रीय सहमति सम्मेलन के वैज्ञानिक समिति के पद को छोड़ दिया। बीएमजे जर्नल में प्रकाशित उन 40 लेखों की पहचान की है, जिनमें मैक्रोरी सहलेखक हैं। इनमें से 18 तब प्रकाशित हुए थे जब मैक्रोरी ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसीन के एडिटर इन चीफ थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story