यूएस कैपिटल दंगों में पूर्व पुलिस वाले को 10 साल की सजा

Former cop sentenced to 10 years in US Capitol riots
यूएस कैपिटल दंगों में पूर्व पुलिस वाले को 10 साल की सजा
दंगों के दौरान कानून प्रवर्तन यूएस कैपिटल दंगों में पूर्व पुलिस वाले को 10 साल की सजा
हाईलाइट
  • हिंसा में कम से कम नौ लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में एक संघीय जूरी ने 6 जनवरी, 2021 के कैपिटल हिल दंगों के दौरान कानून प्रवर्तन अधिकारियों पर हमला करने के लिए एक पूर्व पुलिस अधिकारी को रिकॉर्ड 10 साल की जेल की सजा सुनाई है। मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जूरी ने गुरुवार को 56 वर्षीय थॉमस वेबस्टर को सजा सुनाई, जिसे मई में पुलिस पर हमला करने और हिंसक व्यवहार सहित कई आरोपों में दोषी ठहराया गया था।

हालांकि अब तक हमले में शामिल होने के लिए 860 से अधिक लोगों पर आरोप लगाया गया है, यह विद्रोह में शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे लंबी जेल की सजा है। संघीय जूरी ने पहले वेबस्टर के इस तर्क को खारिज कर दिया कि वह आत्मरक्षा में काम कर रहा था जब उसने एक अधिकारी को जमीन पर गिरा दिया।

सजा से पहले के दस्तावेजों में, मरीन कॉर्प्स के दिग्गज ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दावों को खारिज कर दिया कि 2020 के चुनाव में काफी गड़बड़ियां हुई थी। अदालत ने हालांकि, एक पुलिस अधिकारी और सैनिक के रूप में अपनी 25 साल की सेवा के बचाव में वेबस्टर के अंतिम 36 महीनों के कार्यकाल को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है।

बीबीसी ने बताया कि, न्याय विभाग के अनुसार, कैपिटल दंगों की जांच अब तक की सबसे बड़ी और सबसे जटिल जांच में से एक है। अब तक, विभाग ने 5,000 से अधिक सम्मन जारी किए हैं, लगभग 2,000 इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त किया है और 20,000 घंटे से अधिक के वीडियो फुटेज की समीक्षा की है। कोर्ट में अब तक 160 से ज्यादा लोगों ने अपना गुनाह कबूल किया है। हिंसा में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Sep 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story