पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सात साल की सजा

Former Pak PM Nawaz Sharif has been sentenced to seven years jail
पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सात साल की सजा
पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सात साल की सजा
हाईलाइट
  • नवाज शरीफ को सात साल की सजा सुनाई गई
  • पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जेल
  • शरीफ स्टील मिल्स भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अदालत ने अल-अजीजिया स्टील मिल्स भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार देते हुए सात साल जेल की सजा सुनाई है। वहीं पाक के पूर्व पीएम को फ्लैगशिप इनवेस्टमेंट मामले में बरी कर दिया गया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के चीफ को अदियाला जेल में रखा जाएगा। नवाज के अदालत परिसर में पहुंचने के कुछ देर बाद ही यह सजा सुनाई गई।

समर्थकों ने किया पुलिस पर पथराव
नवाज शरीफ के इस्लामाबाद स्थित फेडरल ज्यूडियल कॉम्पलेक्स पहुंचते ही वहां मौजूद पीएमएल-एन के समर्थकों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया और जबरन अदालत के अंदर जाने की कोशिश की। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले फेंके और लाठी चार्ज भी किया। अनुमान लगाया जा रहा थी कि नवाज को सजा सुबह 9-10 बजे के बीच सुनाई जाएगी। हालांकि अज्ञात कारणों सजा सुनाने में देरी हुई। अदालत में दो बजे के करीब नवाज को सजा सुनाई गई।

दो मामलों में सजा
सोमवार को पाकिस्तान की उच्चतम न्यायालय ने पूर्व पीएम शरीफ के खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के दो मामलों में सजा सुनाई। शरीफ सुनवाई से एक दिन पहले रविवार को लाहौर से इस्लामाबाद पहुंचे थे। पाक के अखबार डॉन के मुताबिक जवाबदेही अदालत में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। किसी को भी सोमवार की कार्यवाही में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी, सिवाय उनके जिनके पास रजिस्ट्रार की अनुमति थी।

अदालत में कड़ी सुरक्षा
सुनवाई के दौरान अदालत परिसर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। वहीं अदालत के बाहर और आसपास की सड़कों पर पुलिस और रेंजर्स के दस्तों की तैनाती की गई थी। इससे पहले जवाबदेही अदालत ने शरीफ को अगस्त 2017 में आय से अधिक संपत्ति रखने का दोषी पाया था। पिछले सप्ताह जस्टिस ने शरीफ की ओर से दाखिल याचिका खारिज कर दी थी जिसमें उन्होंने दस्तावेज दायर करने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा था।

 

 

Created On :   24 Dec 2018 11:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story