जी4 मंत्री सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए मसौदा प्रस्ताव आगे बढ़ाएंगे

G4 ministers will move draft proposals to reform the Security Council
जी4 मंत्री सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए मसौदा प्रस्ताव आगे बढ़ाएंगे
नई रणनीति जी4 मंत्री सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए मसौदा प्रस्ताव आगे बढ़ाएंगे
हाईलाइट
  • भारत
  • ब्राजील
  • जर्मनी और जापान को जी4 के नाम से जाना जाता है

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। जी4 देशों के मंत्रियों ने एक नई रणनीति की घोषणा की है, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया को तेज कर सकती है। मंत्रिसमूह नई वास्तविकताओं को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा के सर्वोच्च निकाय को स्थानांतरित करने संबंधी मसौदा प्रस्ताव को आगे बढ़ाएंगे।

भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान को जी4 के नाम से जाना जाता है, के मंत्रियों ने गुरुवार को अपनी बैठक के बाद एक प्रेस बयान में कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अपने राजनयिकों को महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष सीसाबा के साथ काम करने का निर्देश दिया है।

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्बटरे फ्रेंको फ्रांका, जर्मनी के एनालेना बेरबॉक और जापान के योशिमासा हयाशी, जिनके देश संयुक्त रूप से परिषद सुधारों की पैरवी करते हैं और एक विस्तारित परिषद में स्थायी सीटों के लिए प्रत्येक का समर्थन करते हैं, बैठक से इतर मिले।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story