जर्मनी ने एक बच्चे में पहले मंकीपॉक्स मामले की पुष्टि की

Germany confirms first case of monkeypox in a child
जर्मनी ने एक बच्चे में पहले मंकीपॉक्स मामले की पुष्टि की
मंकीपॉक्स जर्मनी ने एक बच्चे में पहले मंकीपॉक्स मामले की पुष्टि की
हाईलाइट
  • लगभग सभी मामले पुरुषों के हैं
  • महिलाओं में केवल सात मामले हैं

डिजिटल डेस्क,  बर्लिन। जर्मनी के फॉर्ज़हाइम शहर में 4 साल की बच्ची मंकीपॉक्स से संक्रमित हो गई है, रोग नियंत्रण के लिए रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) ने मंगलवार को एक बच्चे में वायरस के देश के पहले मामले की पुष्टि की। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट और आरकेआई के अनुसार, दो वयस्क संक्रमित वयस्कों वाले घर में रहने वाले बच्चे में वर्तमान में कोई लक्षण नहीं है।

एहतियात के तौर पर एक डॉक्टर द्वारा उसकी जांच की गई और निदान के उद्देश्य से उसके गले से एक स्वाब लिया गया। बच्ची अपने घर के बाहर किसी के संपर्क में नहीं थी।

आरकेआई को पिछले हफ्ते 15 और 17 साल की उम्र के किशोरों में पहले संक्रमण के बारे में पता चलने के बाद यह खबर आई है। जर्मनी में पहले मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टि होने के तीन महीने से भी कम समय में, आरकेआई में कुल 2,916 मामले सामने आए हैं। लगभग सभी मामले पुरुषों के हैं, महिलाओं में केवल सात मामले हैं।

आरकेआई ने कहा, वर्तमान ज्ञान के अनुसार, रोगजनक के संचरण के लिए निकट संपर्क की आवश्यकता है। संचरण मुख्य रूप से यौन क्रिया के संदर्भ में होता है। आरकेआई ने लिखा, जहां तक ज्ञात है, प्रभावित लोगों में से अधिकांश गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हाल ही में मौजूदा वैश्विक प्रकोप में मंकीपॉक्स से संक्रमित बच्चों की संख्या बहुत कम है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story