परमाणु ऊर्जा से बिजली उत्पादन बंद करने के बावजूद जर्मनी की बिजली व्यवस्था सुरक्षित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बर्लिन परमाणु ऊर्जा से बिजली उत्पादन बंद करने के बावजूद जर्मनी की बिजली व्यवस्था सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, बर्लिन। जर्मनी में परमाणु ऊर्जा को बंद किए जाने के बावजूद देश की बिजली आपूर्ति सुरक्षित है। देश के तीन शेष परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को शनिवार को ग्रिड से हटा लिया जाएगा। आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई मंत्रालय और पर्यावरण मंत्रालय ने गुरुवार को एक संयुक्त बयान में कहा, यह जर्मनी में परमाणु ऊर्जा के उपयोग को समाप्त कर देगा और इस देश में परमाणु सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।

2011 में फुकुशिमा, जापान में परमाणु दुर्घटना के बाद, जर्मनी में परमाणु ऊर्जा का चरण-समाप्ति मूल रूप से पूर्व चांसलर एंजेला मार्केल के तहत 2022 के अंत के लिए निर्धारित किया गया था। हालांकि, ऊर्जा संकट के कारण, एम्सलैंड, इसार 2 और नेकरवेस्टहेम 2 संयंत्रों का संचालन अप्रैल 2023 तक बढ़ा दिया गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार परमाणु स्रोतों से बिजली उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 2022 में लगभग आधा हो गया है, जो कुल बिजली का केवल 6.4 प्रतिशत है। आर्थिक मामलों के मंत्री रॉबर्ट हैबेक ने बयान में कहा कि जर्मनी की ऊर्जा आपूर्ति सुरक्षा अंतर्राष्ट्रीय मानकों से बहुत अधिक बनी हुई है।

अपने सबसे बड़े प्राकृतिक गैस आपूर्तिकर्ता के रूप में रूस को खोने के बाद, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने बेल्जियम और नीदरलैंड जैसे अन्य देशों और विशेष रूप से नॉर्वे से गैस आयात में वृद्धि की। इसके अलावा, उत्तरी सागर में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) टर्मिनल बनाए गए हैं। हैबेक ने कहा, अक्षय ऊर्जा का बड़े पैमाने पर विस्तार अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर रहा है। जर्मनी का लक्ष्य 2030 तक नवीकरणीय स्रोतों से अपनी 80 प्रतिशत बिजली उत्पन्न करना है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 April 2023 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story