इस्तीफा देंगे गोटबाया, लेकिन उसके बाद क्या, कैसे होगा चुनाव और प्रक्रिया के दौरान कौन संभालेगा गद्दी?

Gotabaya Rajapaksa will resign, Know who will handle the throne after him?
इस्तीफा देंगे गोटबाया, लेकिन उसके बाद क्या, कैसे होगा चुनाव और प्रक्रिया के दौरान कौन संभालेगा गद्दी?
श्रीलंका आर्थिक संकट इस्तीफा देंगे गोटबाया, लेकिन उसके बाद क्या, कैसे होगा चुनाव और प्रक्रिया के दौरान कौन संभालेगा गद्दी?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देखते ही देखते पिछले कुछ दिनों में श्रीलंका की स्थिति बद-से-बदतर हो गई। आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में राष्ट्रपति और उनके परिवार के खिलाफ शुरू हुआ प्रदर्शन बेहद ही हिंसक हो गया। हालांकि, इस दौरान कई बार प्रदर्शन को शांत करने की कोशिश की गई लेकिन शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाते हुए राष्ट्रपति भवन पर कब्जा जमा लिया, जहां से प्रदर्शनकारियों के जिम में वर्कआउट करते, स्विमिंग पूल में नहाने के वीडियोस सामने आया। हालांकि, कब्जे से पहले ही गोटबाया राजपक्षे अपने परिवार सहित राष्ट्रपति भवन को छोड़कर भाग खड़े हुए। फिलहाल, वो कहां है किसी को कोई अंदाजा नहीं है, लेकिन इस बीच उन्होंने 13 जुलाई को इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। 

उधर, नवनियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी निवास पर भी प्रदर्शनकारियों ने कब्जे करने के बाद उसे आग के हवाले कर दिया। जिसके बाद रानिल  ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन इस बीच बड़ा सवाल यहीं उठता है कि जब देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों ही इस्तीफा दे चुके है तो फिर कौन अब देश की बागडोर संभालेगा? 

एक महीने के भीतर होगा राष्ट्रपति का चुनाव 

अगर गोटबाया 13 जुलाई को इस्तीफा दे देते है, तो संसद अपने सदस्यों में से किसी एक को राष्ट्रपति के रूप में चुनेगी। अगर सब चीजे श्रीलंकाई संविधान के तहत चली तो एक महीने के अंदर है देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। मौजूदा राष्ट्रपति के इस्तीफे के बाद संसद की एक बैठक बुलाई जाएगी, जहां संसद के महासचिव संसद में राष्ट्रपति के इस्तीफे की पुष्टि करेंगे और इसके बाद नामांकन प्राप्त करने के लिए एक तारीख निर्धारित की जाएगी। 

अगर संसद के केवल एक सदस्य को राष्ट्रपति के पद के लिए नामित किया जाता है, तो महासचिव को यह घोषित करना होगा कि वह निर्विरोध निर्वाचित हो गया है और यदि एक से अधिक व्यक्ति मनोनीत होते हैं तो गुप्त मतदान होगा, जिसके बाद राष्ट्रपति का चुनाव मतदान के आधार पर बहुमत से होगा।

एक महीने तक स्पीकर रहेंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति

श्रीलंका के संविधान के मुताबिक, नया राष्ट्रपति चुने जाने तक वर्तमान प्रधानमंत्री कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाता है, लेकिन देश की जनता में पहले से ही प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए बहुत ज्यादा गुस्सा है तो ऐसे में संसद स्पीकर को एक महीने के लिए राष्ट्रपति बनाने के कयास लगाए जा रहे है। श्रीलंकाई संविधान के अनुसार- राष्ट्रपति इस्तीफा दे, तो स्पीकर एक महीने के लिए अंतरिम राष्ट्रपति बन सकते हैं।

उधर, श्रीलंकाई सांसद हर्षा डी सिल्वा भी इस तरफ इशारा कर चुके है, जहां उन्होंने कहा, "पार्टी के अधिकांश नेताओं ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस्तीफे और संसद के स्पीकर को अधिकतम 30 दिनों के लिए राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने पर सहमति व्यक्त की थी। नेताओं ने चुनाव पर सहमति जताई थी और कहा था कि सरकार के शेष कार्यकाल के लिए सांसद राष्ट्रपति द्वारा चुने जाएंगे। अगले कुछ दिनों में सर्वदलीय अंतरिम सरकार नियुक्त की जाएगी।"

Created On :   10 July 2022 4:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story