पाकिस्तान : आतंकी हाफिज सईद को जेल, एंटी टेररिज्म कोर्ट ने दो मामलों में ठहराया दोषी

पाकिस्तान : आतंकी हाफिज सईद को जेल, एंटी टेररिज्म कोर्ट ने दो मामलों में ठहराया दोषी
हाईलाइट
  • टेरर फाइनेंसिंग के दो मामलों में हाफिज सईद को दोषी ठहराया गया है
  • हाफिज सईद को लाहौर की एंटी-टेररिज्म कोर्ट ने बुधवार को दोषी ठहराया
  • हाफिज सईद पर दोनों मामलों में साढ़े पांच साल की जेल की सजा हुई है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। आतंक का आका और मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लाहौर की आतंकवाद-रोधी अदालत (Anti Terrorism Court) ने बुधवार को दोषी ठहराया। टेरर फाइनेंसिंग के दो मामलों में हाफिज सईद को दोषी ठहराया गया है। हाफिज सईद पर दोनों मामलों में साढ़े पांच-साढ़े पांच साल की जेल की सजा और 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ATC जज अरशद हुसैन भट्टा ने फैसले की घोषणा की
हाफिज सईद को एंटी टेररिज्म एक्ट की धारा 11-F (2) के तहत दोषी ठहराया गया है। कोर्ट ने हाफिज सईद को कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसिजर (कारावास की सजा की अवधि में कमी) के सेक्शन 382-B का लाभ भी दिया। अदालत ने अधिकारियों को अगले आदेश तक सईद को हिरासत में रखने का निर्देश दिया। एटीसी जज अरशद हुसैन भट्टा ने फैसले की घोषणा की। अदालत ने 6 फरवरी को दो मामलों में अपने फैसले को सुरक्षित रखा था। सईद को मनी लॉन्ड्रिंग, टेरर फाइनेंसिंग और भूमि कब्जाने से संबंधित कई मामलों में आरोपी बनाया गया था।

पिछले साल जुलाई में किया गया था अरेस्ट
टेरर फाइनेंसिंग के मामलों को काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) लाहौर और गुजरांवाला चैपटर्स ने दर्ज किया था। CTD के गुजरांवाला चैप्टर के दायर किए गए मामले की सुनवाई शुरुआत में गुजरांवाला ATC में हो रही थी, लेकिन लाहौर हाईकोर्ट के निर्देश पर उसे लाहौर शिफ्ट कर दिया गया था। दोनों मामलों की सुनवाई के दौरान अदालत ने 23 गवाहों के बयान दर्ज किए। JuD प्रमुख को पिछले साल जुलाई में CTD ने उस वक्त गिरफ्तार किया था, जब वह लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था।

मुंबई हमलों का मास्टर माइंड है हाफिज
हाफिज के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा (JuD) को लश्कर से जुड़ा संगठन माना जाता है। लश्कर ने ही 2008 में मुंबई हमलों को अंजाम दिया था। इस हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे। हालांकि हाफिज की गिरफ्तारी 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले को लेकर नहीं हुई थी, बल्कि टेरर फंडिंग से जुड़े कई मामलों में हुई थी। हाफिज की गिरफ्तारी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पहली अमेरिका यात्रा के कुछ ही दिन पहले हुई था। राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान को उसकी धरती से संचालित होने वाले आतंकी समूहों पर लगाम लगाने के लिए पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने के लिए चेताया था।

Created On :   12 Feb 2020 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story