फ्रांस : फ्रांस में लू का प्रकोप जारी, सूखे की चेतावनी

August 4th, 2022

हाईलाइट

  • सूखे की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, पेरिस। इस सप्ताह फ्रांस के अधिकांश हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है, जिससे 60 से अधिक वर्षो में सबसे शुष्क जुलाई के मद्देनजर सूखे की चेतावनी जारी की गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ले फिगारो अखबार के हवाले से बताया कि बुधवार को दक्षिण के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक के साथ सप्ताह का सबसे गर्म दिन होगा, और गर्मी की लहर उत्तरी फ्रांस की ओर भी फैल जाएगी।

दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस में पांच विभागों ने अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की है और पूरे देश में लू और बारिश की कमी के कारण सूखे की चेतावनी दी गई है।

फ्रांसीसी दैनिक ने मौसम विज्ञानी साइरिएल ड्यूशेन के हवाले से कहा कि जुलाई में फ्रांस में औसतन कुल 9.7 मिलीमीटर वर्षा हुई, जिससे यह 1959 के बाद से सबसे शुष्क जुलाई बन गया, साथ ही 1900 के बाद से चौथा सबसे गर्म महीना रहा।

अखबार ने बताया कि नीस और मार्सिले सहित कुछ शहरों में पूरे जुलाई में बारिश की एक भी बूंद नहीं देखी गई। महानगर फ्रांस के सभी 96 विभागों ने सूखे से निपटने के लिए जल प्रतिबंध के उपाय किए हैं।

लोगों को सलाह दी जाती है कि वे घर पर अपनी कारों को धोने, बगीचों में पानी भरने या निजी स्विमिंग पूल को भरने से बचकर पानी की खपत को सीमित करें। रिपोर्ट के अनुसार, कभी-कभार होने वाली बारिश और गरज के अलावा, अगस्त गर्म और शुष्क बना रहेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.