comScore

हांगकांग संबंधी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित होने का स्वागत : कैरी लैम

July 01st, 2020 00:01 IST
 हांगकांग संबंधी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित होने का स्वागत : कैरी लैम

हाईलाइट

  • हांगकांग संबंधी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित होने का स्वागत : कैरी लैम

बीजिंग, 30 जून (आईएएनएस)। 13वीं चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थाई समिति ने 30 जून को चीन लोक गणराज्य के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र संबंधी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून जारी किया गया। हांगकांग की प्रमुख प्रशासक कैरी लैम ने बयान जारी कर इसका स्वागत किया।

अपने बयान में कैरी लैम ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करना हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का संवैधानिक उत्तरदायित्व है। विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार ने इसका स्वागत किया।

बयान में कहा गया कि हांगकांग चीन लोक गणराज्य का अभिन्न अंग है, जहां उच्च स्तरीय स्वशासन होता है। राष्ट्रीय प्रभूसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करना हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का संवैधानिक उत्तदायित्व है। हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने मौजूद खतरा दिन-ब-दिन लगातार बढ़ रहा है। केंद्र सरकार ने राष्ट्र स्तरीय सुरक्षा कानून बनाया, जिसकी बड़ी आवश्यकता है। इस कानून का पारित होना एक देश दो व्यवस्थाएं प्रणाली की संपूर्णता का महत्वपूर्ण कदम है, जिससे हांगकांग समाज में शीघ्र ही स्थिरता की बहाली के लिए मददगार सिद्ध होगा।

कैरी लैम ने कहा कि हांगकांग संबंधी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून देश को अलगाव करने, राष्ट्रीय सत्ता का पतन करने, आतंकी कार्रवाई करने और विदेशी शक्ति के साथ मिलकर देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने समेत चार पहलुओं में आपराधिक कार्रवाई के खिलाफ है, जो कानून का उल्लंघन करने वाले अल्पसंख्यक अपराधों का मुकाबला करने के लिए है। यह कानून अधिकांश हांगकांग वासियों की जान माल की रक्षा करने, तथा कानून के अनुसार विभिन्न बुनियादी अधिकारी व स्वतंत्रता का उपभोग करने की गारंटी देता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
olvOf