दैनिक भास्कर हिंदी: Trump Impeachment: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने शुरू की ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही, 5 रिपब्लिकन सांसदों ने किया समर्थन

January 13th, 2021

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू
  • डिबेट के बाद आज ही महाभियोग पर वोटिंग हो सकती है

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू की। डिबेट के बाद आज ही महाभियोग पर वोटिंग हो सकती है। एनबीसी न्यूज के मुताबिक 215 डेमोक्रेट्स सांसद और 5 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का समर्थन किया है। महाभियोग के लिए 218 मतों की जरूरत होती है। महाभियोग के प्रस्ताव को सोमवार को पेश किया गया था। महाभियोग प्रस्ताव में ट्रंप पर छह जनवरी को 'राजद्रोह के लिए उकसाने' का आरोप लगाया गया है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा महाभियोग के पक्ष में मतदान करती है तो ट्रम्प पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे जिन पर दो बार महाभियोग चलेगा। हालांकि महाभियोग की कार्रवाई कई महीनों तक चल सकती है। जबकि ट्रम्प का कार्यकल केवल 8 दिनों का बचा है। यहीं वजह है कि सोमवार को डेमोक्रेटिक सदस्यों ने डोनाल्ड ट्रम्प को पद से हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस से  25वें संशोधन को लागू करने करने की मांग की थी। डेमोक्रेटिक सदस्यों के इस अनुरोध को खारिज कर दिया।

बता दें कि नवंबर में आए चुनाव के नतीजों के खिलाफ ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी में एक बड़ी रैली में अपने समर्थकों से कहा था कि लड़ाई करो। उन्होंने अपने समर्थकों से वॉशिंगटन डीसी की तरफ कूच करने का भी आह्वान किया था। ट्रंप के भाषण के बाद ही पिछले बुधवार को अमेरिकी संसद परिसर में ये हिंसा हुई थी। 

खबरें और भी हैं...