सना: सेंट्रल यमन के प्रमुख क्षेत्रों पर हौथियों का कब्जा

September 16th, 2021

हाईलाइट

  • सेंट्रल यमन के प्रमुख क्षेत्रों पर हौथियों का कब्जा

डिजिटल डेस्क, सना। देश के मध्य प्रांत अल-बायदा में भीषण लड़ाई के बाद हौथी मिलिशिया ने यमन के सरकारी बलों के प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। एक सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि हौथियों ने अपने सैन्य अभियानों को तेज कर दिया और बुधवार को अल-बायदा प्रांत में अस सवामा जिले पर कब्जा कर लिया। उन्होंने कहा, मिलिशिया के लड़ाकों को अस सवामा जिले में तैनात किया गया था और सरकारी बलों की वापसी के बाद वहां तैनात किया गया था।

उन्होंने कहा, हौथियों ने एक साथ ताबड़तोड़ हमले किए और पड़ोसी जिले मुकारास में अधिक प्रमुख क्षेत्रों को जब्त कर लिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि हौथी लड़ाकों और वहां के स्थानीय आदिवासी लड़ाकों द्वारा समर्थित सरकारी बलों के बीच अभी भी भीषण लड़ाई चल रही है। मरने वालों की कोई आधिकारिक संख्या नहीं थी, लेकिन स्थानीय चिकित्सा सूत्रों ने पुष्टि की कि दोनों पक्षों के कई लोग या तो मारे गए या घायल हो गए हैं।

ईरान-सहयोगी हौथी मिलिशिया ने हाल ही में युद्ध से तबाह अरब देश के विभिन्न हिस्सों में सरकार-नियंत्रित क्षेत्रों के खिलाफ अपने सैन्य अभियान तेज कर दिए हैं और सऊदी अरब द्वारा समर्थित सरकारी बलों के प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा करने में सफल रहे। 2014 में ईरान समर्थित शिया हौथी मिलिशिया ने देश के अधिकांश हिस्सों पर कब्जा कर लिया और राजधानी सना सहित सभी उत्तरी प्रांतों पर कब्जा कर लिया। यमन एक गृहयुद्ध में बंद हो गया है। सऊदी अरब एक अरब सैन्य गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है जिसने 2015 में यमन में राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए हस्तक्षेप किया था, जब हौथिस ने उन्हें देश छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

 

(आईएएनएस)