हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पों के बीच लीसेस्टर में सैकड़ों लोगों ने किया मार्च

Hundreds march in Leicester amid violent clashes between Hindus and Muslims
हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पों के बीच लीसेस्टर में सैकड़ों लोगों ने किया मार्च
नई दिल्ली हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पों के बीच लीसेस्टर में सैकड़ों लोगों ने किया मार्च
हाईलाइट
  • अधिकारियों को लंदन में तैनात किया गया था

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पों के बीच नकाबपोश लोगों के एक समूह ने लीसेस्टर के माध्यम से मार्च किया, जिसमें एक व्यक्ति को 2 से 4 फुट की लकड़ी के डंडे के साथ देखा गया था। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। डेली मेल ने बताया कि हिंसा की एक और रात के बाद रविवार शाम को पूर्वी लीसेस्टर में आगे की अव्यवस्था को रोकने के लिए एक पुलिस अभियान के दौरान 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जो शहर में जारी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फुटेज में दोनों समूहों के बीच बढ़ते तनाव को दिखाया गया है, जिसमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बहुत कम पुलिस अधिकारियों के साथ सैकड़ों लोगों को ग्रीन लेन रोड पर अतिक्रमण करते हुए दिखाया गया है।

सोमवार को रानी के अंतिम संस्कार के लिए कई अधिकारियों को लंदन में तैनात किया गया था- लेकिन लीसेस्टर में हो रही अराजकता ने प्रमुखों को लीसेस्टर में किसी भी संभावित अशांति से निपटने के लिए उन्हें वापस पूर्वी मिडलैंड्स में वापस लाने के लिए मजबूर किया। अस्थायी मुख्य कांस्टेबल रॉब निक्सन ने लीसेस्टरशायर लाइव को बताया कि स्थानीय अधिकारियों को पहले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार को कवर करने में मदद करने के लिए तैनात किया गया था- जिसमें उम्मीद थी कि एक लाख लोग लंदन में दिवंगत सम्राट को सम्मान देने के लिए यात्रा करेंगे। हालांकि, लीसेस्टर के पूर्व में शनिवार रात फिर से हिंसा और अव्यवस्था फैलने के बाद एक समीक्षा की गई।

परिणामस्वरूप लीसेस्टरशायर के कुछ अधिकारियों को राजधानी से वापस बुला लिया गया और अन्य बलों से अतिरिक्त अधिकारियों को मदद के लिए तैयार किया गया है। रविवार दोपहर लीसेस्टरशायर पुलिस की बेलग्रेव रोड में बड़ी उपस्थिति थी, क्योंकि एक अनधिकृत विरोध के लिए भीड़ जमा हो गई थी। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में मास्क पहने हुए लोगों ने शहर के गोलडन माइल तक जाने का प्रयास किया, लेकिन सड़क को बंद कर दिया गया और समूह जल्दी से तितर-बितर हो गए।

निक्सन ने रविवार रात कहा कि शहर की सड़कों पर पुलिस की कड़ी मौजूदगी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, यह एक तेजी से आगे बढ़ने वाली स्थिति है, जो बड़े पैमाने पर पुलिसिंग ऑपरेशन से जुड़ी हुई है। हम अभी भी स्टॉप एंड सर्च पावर का उपयोग कर रहे हैं और अव्यवस्था के किसी भी प्रकोप से सकारात्मक रूप से निपटा जाएगा। मैं शांति के लिए अपना आह्वान दोहरा रहा हूं।

रविवार की रात शहर के पूर्व में बदसूरत दृश्य थे, जो पुलिस को एक अनधिकृत विरोध की रिपोर्ट मिलने के बाद शुरू हुई, जिसमें 200 से अधिक लोग हाईफील्ड्स की ओर मार्च कर रहे थे। भीड़ से निपटने के प्रयास में सभी उपलब्ध स्थानीय अधिकारियों को तुरंत घटनास्थल पर भेजा गया, जबकि अतिरिक्त अधिकारियों को बुलाया गया। लेकिन अतिरिक्त अधिकारियों के आने से पहले प्रदर्शनकारियों ने अपना मार्च जारी रखा। इसके बाद एक विरोधी दल इकट्ठा हो गया। डेली मेल ने बताया कि पुलिस ने एक तितर-बितर आदेश जारी किया, लेकिन हिंसा और अव्यवस्था की कई अन्य घटनाएं शहर के पूर्व में हुईं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को सड़कों पर झगड़े का वीडियो सामने आया जब शनिवार की रात और रविवार की सुबह एक अनियोजित विरोध में गड़बड़ी होने पर दो गिरफ्तारियों के कुछ ही घंटों बाद पुलिस ने दो समूहों को अलग किया। लीसेस्टर में हिंदी और इस्लामी समुदायों के बीच अशांति की अवधि के बाद शहर में संकट आया। 28 अगस्त को भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद सबसे पहले हिंसा भड़क उठी थी, जिसके बाद के दिनों में कई घटनाएं हुईं। हालांकि बीती रात तक स्थिति शांत होती नजर आई।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story