आईएमएफ, लेबनान ने 3 अरब डॉलर का किया समझौता, 46 महीने के वित्तपोषण कार्यक्रम के तहत हुआ समझौता

IMF, Lebanon sign $3 billion deal, under 46-month financing program
आईएमएफ, लेबनान ने 3 अरब डॉलर का किया समझौता, 46 महीने के वित्तपोषण कार्यक्रम के तहत हुआ समझौता
वित्तपोषण कार्यक्रम आईएमएफ, लेबनान ने 3 अरब डॉलर का किया समझौता, 46 महीने के वित्तपोषण कार्यक्रम के तहत हुआ समझौता
हाईलाइट
  • उद्यमों में सुधार और भ्रष्टाचार विरोधी प्रणालियों को मजबूत करना

डिजिटल डेस्क, बेरूत। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने लेबनान के साथ 46 महीने के वित्तपोषण कार्यक्रम में देश को 3 अरब डॉलर मुहैया कराने के लिए एक कर्मचारी स्तर का समझौता किया है। देश की मंत्रिपरिषद के बयान के अनुसार, आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड के अंतिम रूप दिए जाने से पहले समझौता आईएमएफ प्रबंधन साथ ही लेबनान सरकार और संसद के अनुमोदन के अधीन है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने परिषद के हवाले से कहा कि आईएमएफ बोर्ड की बैठक से पहले लेबनानी अधिकारियों ने कई महत्वपूर्ण सुधार करने पर सहमति जताई। सुधारों में बैंकों की व्यवहार्यता को बहाल करने के लिए वित्तीय क्षेत्र का पुनर्गठन, बाहरी सार्वजनिक ऋणों का पुनर्गठन, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों में सुधार और भ्रष्टाचार विरोधी प्रणालियों को मजबूत करना शामिल है।

लेबनान में आईएमएफ मिशन का नेतृत्व करने वाले अर्नेस्टो रामिरेज रिगो ने कहा कि वित्तपोषण कार्यक्रम, एक बार स्वीकृत होने के बाद, विकास और वित्तीय स्थिरता को बहाल करने के लिए (लेबनानी) अधिकारियों की सुधार रणनीति का समर्थन करेगा। लेबनान 2019 के अंत से एक पूर्ण वित्तीय संकट में फंस गया है, क्योंकि इसकी राष्ट्रीय मुद्रा समानांतर बाजार में अपने मूल्य का लगभग 90 प्रतिशत खो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, लेबनान की 74 प्रतिशत से अधिक आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   8 April 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story