दैनिक भास्कर हिंदी: UNGA में होगा इमरान खान का पहला संबोधन, मोदी-इमरान होंगे आमने-सामने

September 27th, 2019

हाईलाइट

  • UNGA में पहली बार बोलेंगे इमरान
  • इमरान रख सकते हैं कश्मीर मुद्दा
  • मोदी और इमरान होंगे आमने-सामने
  • पहले हो चुकी है इमरान की बेइज्जती
  • पहले हो चुकी है इमरान की बेइज्जती

डिजिटल डेस्क न्यूयॉर्क। यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (UNGA) में शुक्रवार (27 सितंबर) का दिन बेहद खास रहने वाला है। वो इसलिए क्योंकि शक्रवार को भारत-पाक के प्रधानमंत्री UNGA में संबोधन देंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2014 से अब तक UNGA में करीब तीन बार विभिन्न मुद्दों पर अपना पक्ष रख चुके हैं, जबकि इमरान खान का यह पहला मौका होगा।

कल (27 सितंबर) संयुक्‍त राष्‍ट्र सामान्य सभा में पहले पीएम मोदी सभा को संबोधित करेंगे और उनके बाद इमरान खान का संबोधन होगा। जानकारी है कि इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर बोलने वाले हैं। वैश्विक स्तर पर कश्मीर मुद्दे में मुंह की खाने के बाद भी इमरान खान मान ही नहीं रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया भी इसे मिशन कश्मीर का नाम दे रहा है। लेकिन इस मुद्दे पर इमरान की बात कितने लोग सुनेंगे ये तो सारी दुनिया जानती है। इसका अंदाजा इमरान खान को स्वागत में मिले एक फुट के रेड कार्पेट से ही लगाया जा सकता है।

मिलाएंगे हाथ या करेंगे नजरअंदाज?
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह पहला अवसर होगा जब पीएम मोदी और इमरान एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। इससे पहले इमरान कश्मीर मुद्दे पर कई बार बहुत से देशों का दरवाजा खटखटा चुके हैं लेकिन बदले में उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ। ऐसे में यह देंखना बहुत दिलचस्प होगा कि जब दोनों नेता आमने-सामने होंगे तो वो एक-दूसरे को नजरअंदाज करेंगे या ना चाहते हुए भी हाथ मिलाएंगे। बता दें कि कश्मीर मुद्दे पर विश्व के अधिकतर मंचों पर हार का मुंह देखने के बाद पाकिस्तान के लिए UNGA का मंच आखिरी मौका होगा।

इमरान हुए थे शर्मसार
बता दें कि 22 सितंबर को जब इमरान अमेरिका पहुंचे थे तो उन्हें एयरपोर्ट में लेने कोई भी बड़ा अधिकारी नहीं आया था। साथ ही उनके स्वागत के लिए महज एक फुट का ही रेड कार्पेट बिछाया गया था। जिस कारण उन्हें शर्मसार होना पड़ा था। इसके बाद पाक रेल मंत्री शेख रशीद भड़क उठे थे और उन्होंने बयान दिया था कि 'कश्मीर के मामले में अमेरिका पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।'

खबरें और भी हैं...