बॉर्डर पर चीन से कड़वाहट, भारत अमेरिका संग मिलकर कर रहा तैयारी

India on Monday maneuvered with the US Navy near the Andaman Nicobar Islands amid the fierce border dispute with China
बॉर्डर पर चीन से कड़वाहट, भारत अमेरिका संग मिलकर कर रहा तैयारी
बॉर्डर पर चीन से कड़वाहट, भारत अमेरिका संग मिलकर कर रहा तैयारी
हाईलाइट
  • पैसेक्स नाम के इस युद्धाभ्यास में भारत की ओर से उच्च श्रेणी के चार युद्धपोतों ने हिस्सा लिया
  • भारत ने हाल ही में ऐसे ही युद्धाभ्यास फ्रांस और जापान की नौसेनाओं के साथ भी किए हैं
  • यूएसएस निमित्ज को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा घातक हथियारों से लैस विमानवाहक युद्धपोत माना जाता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के साथ चल रहे तीखे सीमा विवाद के बीच भारत ने सोमवार को अमेरिकी नौसेना के साथ अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के नजदीक युद्धाभ्यास किया। इस युद्धाभ्यास में दक्षिण चीन सागर से लौट रहे अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस निमित्ज ने भी हिस्सा लिया।

यूएसएस निमित्ज को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा घातक हथियारों से लैस विमानवाहक युद्धपोत माना जाता है। इस पर परमाणु हथियारों के साथ ही अत्याधुनिक सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमानों की भी तैनाती है। पैसेक्स नाम के इस युद्धाभ्यास में भारत की ओर से उच्च श्रेणी के चार युद्धपोतों ने हिस्सा लिया। 

भारत ने हाल ही में ऐसे ही युद्धाभ्यास फ्रांस और जापान की नौसेनाओं के साथ भी किए हैं। इन तीनों ही अभ्यासों में भारतीय नौसेना ने आक्रमण और सुरक्षा की प्रणालियों के साथ ही अपने कमांडो की टुकड़ी की काबिलियत का बखूबी परीक्षण किया।

चीन से हथियारों के खरीद सौदे की समीक्षा करेगा कनाडा
चीन के खिलाफ दुनिया में बन रहे माहौल के परिणामस्वरूप कनाडा चीन की सरकारी कंपनी के साथ हुए हथियारों की खरीद के 6.8 मिलियन डॉलर (करीब पांच करोड़ रुपये) की समीक्षा करेगा। यह जानकारी कनाडा के विदेश मंत्री फ्रैंकॉइस फिलिप चैंपेन ने दी है। इस बीच टोरंटो में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर सैकड़ों लोगों के प्रदर्शन की खबर है। ये लोग चीन की कम्युनिस्ट सरकार की विस्तारवादी नीति पर विरोध जता रहे थे।

Created On :   21 July 2020 6:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story