कोरियाई देशों की तरह शांति का रास्ता अपनाएं भारत-पाकिस्तान: पाक मीडिया

India, Pakistan should try to resolve their differences like Koreas: Pak media
कोरियाई देशों की तरह शांति का रास्ता अपनाएं भारत-पाकिस्तान: पाक मीडिया
कोरियाई देशों की तरह शांति का रास्ता अपनाएं भारत-पाकिस्तान: पाक मीडिया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के संबंधों में आयी नरमी के बाद अब भारत और पाकिस्तान को भी अपने मतभेदों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को ठीक करने की सलाह दी गई है पाकिस्तान मीडिया की तरफ से। मतभेद सुलझाने की वकालत करते हुए पाक मीडिया ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों को अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था कायम करने की कोशिश करनी चाहिए जो सबसे नेक मकसद होगा। एक अखबार के मुताबिक भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच का तनाव और विवाद उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच के मुद्दों और मौलिक रुप से अलग हों लेकिन उत्तर और दक्षिण कोरिया के समझौते के बाद दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप में भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर भी निश्चित तौर पर तुलना की जाएगी। 

ठंडे बस्ते में गई द्विपक्षीय वार्ता

अखबार में ये भी लिखा गया है कि कोरियाई शिखर सम्मेलन की कल्पना साल 1999 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की ऐतिहासिक लाहौर यात्रा से बनी अभूतपूर्व आशा और अपेक्षाओं की याद दिलाती है। अब समय है कि भारत और पाकिस्तान दोस्ती और शांति के मार्ग पर चलें। बीते कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी खटास आई है और दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है। 

उत्तर-दक्षिण कोरिया का समझौता 

आपको बता दें कि शुक्रवार को उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सालों से चली आ रही दुश्मनी खत्म हो गई और अब दक्षिण और उत्तर कोरिया ने पूरे कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से आज़ाद करने के साझा मक़सद पर सहमति जताई है। दोनों देशों ने माना कि इस दिशा में उठाए गए उत्तर कोरिया के क़दम काफ़ी अहम हैं और वे आगे भी इस क्षेत्र में अपनी-अपनी भूमिका निभाते रहेंगे। उत्तर-दक्षिण कोरिया दोनों देश इस समझौते पर आए हैं कि एक साल के भीतर कोरियाई उपमहाद्वीप से सभी तरह के न्यूक्लीयर हथियार हटा दिए जाएंगे। साथ ही अमेरिका के साथ बातचीत करते हुए इन दोनों देशों ने करीब 65 सालों से चले आ रहे कोरिया युद्ध को आधिकारिक तौर पर खत्म करने का भी फैसला लिया है।

Created On :   30 April 2018 5:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story