स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी करेंगे भारत, श्रीलंका

India, Sri Lanka to issue postage stamps on completion of 75 years of independence
स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी करेंगे भारत, श्रीलंका
आजादी का अमृत महोत्सव-2022 स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी करेंगे भारत, श्रीलंका
हाईलाइट
  • भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद
  • 4 फरवरी
  • 1948 को श्रीलंका स्वतंत्र हुआ

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से वाणिज्यिक डाक टिकटों का एक संग्रह जारी करेंगे। श्रीलंका कैबिनेट के प्रवक्ता और मीडिया मंत्री बंडुला गुणवर्धन ने मंगलवार को कहा कि लोकतंत्र की थीम के तहत टिकटों का एक सेट जारी करने के लिए दोनों देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

ब्रिटिश शासन से श्रीलंका की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत और श्रीलंका के डाक विभाग संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी करेंगे। डाक टिकट दो दक्षिण एशियाई पड़ोसियों की संसदों को दर्शाने के लिए हैं। श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच 3,000 स्टाम्प सेट, 5,000 स्मारिका शीट और 2,000 फर्स्ट-डे कवर का आदान-प्रदान किया जाना है। 15 अगस्त, 1947 को एक लंबे संघर्ष के बाद भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, 4 फरवरी, 1948 को श्रीलंका स्वतंत्र हुआ।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story