2 प्लस 2 के दौरान भारत-अमेरिका के बीच सामरिक तथ्य साझा करने की संधि संभव

India-US strategic fact sharing treaty possible during 2 plus 2
2 प्लस 2 के दौरान भारत-अमेरिका के बीच सामरिक तथ्य साझा करने की संधि संभव
2 प्लस 2 के दौरान भारत-अमेरिका के बीच सामरिक तथ्य साझा करने की संधि संभव
हाईलाइट
  • 2 प्लस 2 के दौरान भारत-अमेरिका के बीच सामरिक तथ्य साझा करने की संधि संभव

न्यूयॉर्क, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। महत्वपूर्ण रणनीतिक जानकारी साझा करने के लिए भारत और अमेरिका के शीर्ष रक्षा अधिकारियों के बीच अगले हफ्ते बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (बेका) पर 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। इसके संकेत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिए हैं।

अधिकारी ने शुक्रवार को सचिव माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव माइक ऐस्पर की 2 प्लस 2 बैठक के लिए भारत आने से पहले संवाददाताओं से कहा, हमने अंतिम डिफेंस इनेबलिंग एग्रीमेंट को खत्म करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह समझौता हमारे सशस्त्र बलों के बीच भू-स्थानिक जानकारी को विस्तार से साझा करने की अनुमति देगा। हम दोनों देशों की सेनाओं और विदेश और रक्षा मंत्रालय के बीच और सुरक्षित संवाद को बढ़ाएंगे। जमीन के साथ-साथ अंतरिक्ष से भी जानकारियां साझा करेंगे।

भारतीय पक्ष में इसे लेकर तैयारी की बात करें तो कैबिनेट ने बेका को मंजूरी दे दी है। इसे बुधवार को रक्षा मंत्रालय ने पेश किया था। यह समझौता रक्षा के लिए नक्शों और सैटेलाइट इमेज के जरिए खुफिया सूचनाएं और आपदा के समय राहत कार्यो की व्यवस्था के लिए भी सक्षम बनाएगा।

2 प्लस 2 पर भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे, जो 3 नवंबर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक सप्ताह पहले होगा।

एसडीजे/एसजीके

Created On :   24 Oct 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story