comScore

माल्या ने कहा- वित्त मंत्री से हुई थी सेटलमेंट की बात, जेटली ने आरोप किया खारिज

September 13th, 2018 11:53 IST

हाईलाइट

  • शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में अहम सुनवाई चल रही है।
  • प्रत्यर्पण के बाद माल्या को भारत में मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा।
  • मुंबई की इस जेल का वीडियो भारतीय अधिकारीयों ने कोर्ट के सामने पेश किया।

डिजिटल डेस्क, लंदन। शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर बुधवार को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। इससे पहले विजय माल्या ने दावा किया कि उन्होंने लोन के सेटलमेंट के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की थी। हालांकि अरुण जेटली ने सेटलमेंट के दावों को खारिज करते हुए कहा, विजय माल्या से संसद में मुलाकात जरूर हुई थी लेकिन सेटलमेंट की बात तथ्यात्मक रूप से झूठी है। 

अरुण जेटली ने कहा, राज्यसभा सदस्य होने के नाते विजय माल्या कभी-कभी सदन की कार्यावाही में हिस्सा लेते थे। माल्या ने एक बार उनसे मिलने की कोशिश की थी। उस वक्त वह सदन से निकलकर कमरे से बाहर जा रहे थे। जेटली ने कहा, विजय माल्या मुझसे मिलने के लिए तेजी से आगे बढ़े और कहा, 'मैं मामला निपटाने के लिए एक ऑफर रखना चाहता हूं। माल्या के झूठे प्रस्तावों को देखते हुए मैं किसी बात के लिए राजी नहीं हुआ और कहा कि इस मुद्दे पर मुझसे बात करने से अच्छा है बैंकों से बात करें।'

अरुण जेटली ने बताया कि उस वक्त माल्या के हाथों में कुछ कागजात भी थे जिसे उन्होंने नहीं लिया क्योंकि उनकी बातों से राज्यसभा के विशेषाधिकारों के दुरुपयोग की आशंका थी। साथ ही, बैंकं के कर्ज से जुड़े उनके कारोबारी हित को देखते हुए उन्हें उन्हें अपॉइंटमेंट देने का सवाल नहीं था। 

वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सुनवाई के लिए दाखिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए माल्या ने कहा, जिनेवा में उनकी मीटिंग थी इसलिए उन्होंने देश छोड़ा था, लेकिन 2 मार्च 2016 को देश छोड़ने से पहले उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली से लोन सेटलमेंट के लिए मुलाकात की थी। उनका प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि "सभी का हिसाब चुकता किया जाए"। "जहां तक ​​मेरा संबंध है, मैंने सेटलमेंट के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट में अपील की है। मुझे उम्मीद है कि माननीय जज इसको ध्यान में रखते हुए मेरे पक्ष में फैसला सुनाएंगे।"

जब उनसे रिपोर्ट्स ने पूछा कि क्या कोर्ट को इस बात का यकीन हो गया है कि उनके पास इतने संसाधन हैं कि वह अपने वादे के मुताबिक, भुगतान कर सकेंगे? विजय माल्या ने जवाब में कहा, 'देखिए, ये ज़ाहिर है... इसीलिए सेटलमेंट की पेशकश की गई है...। माल्या ने यह भी कहा कि 'आईडीबीआई बैंक के अधिकारियों को किंगफिशर के घाटे के बारे में पता था। बैंक अधिकारियों के ई-मेल से साफ है कि घाटे के बारे में सरकार की ओर से लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं।

जेटली का बयान सामने आने के बाद विजय माल्या ने अपने बयान पर स्पष्टिकरण दिया। माल्या ने कहा, "मैं संसद में अरुण जेटली से मिलने आया और उनसे कहा कि मैं लंदन जा रहा हूं ... मैनें उनके साथ कोई औपचारिक बैठक नहीं थी।"

विजय माल्या से जब ये पूछा गया कि क्या वह लंदन जाने से पहले किसी और बीजेपी नेता से उन्होंने मुलाकात की थी तो उन्होंने कहा, 'मैंने संसद में अपने कई सहयोगियों से मुलाकात की और उन्हें लोन सेटलमेंट की अपनी इच्छा जाहिर की। मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा जानकारी देने की जरुरत है।' 

उधर, विजय माल्या के वित्त मंत्री पर लगाए आरोपों के बाद कांग्रेस बीजेपी पर हमलावर हो गई है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, बैंकों से पैसे लूटने के बाद विजय माल्या भाग गए हैं। सरकार को यह जानकारी थी। इसलिए, जब वित्त मंत्री ने विजय माल्या मुद्दे पर संसद में बयान दिए, तो उन्होंने माल्या के साथ इस बैठक के बारे में उल्लेख करना चाहिए था। केवल वित्त मंत्री बता सकते हैं कि उन्होंने इसके बारे में क्यों नहीं बताया? 

प्रत्यर्पण के बाद माल्या को भारत में मुंबई की आर्थर रोड जेल के 12 नंबर बैरक में रखा जाएगा। सुनवाई के दौरान बुधवार को मुंबई की इस जेल का वीडियो भारतीय अधिकारियों ने कोर्ट के सामने पेश किया। वेस्टमिंस्टर कोर्ट के मजिस्ट्रेट ने कहा कि उन्होंने आर्थर रोड जेल का वीडियो तीन बार देखा। हालांकि माल्या के वकील ने जिरह में आग्रह किया था की इसका वीडियो कोर्ट में न दिखाया जाए। बता दें कि माल्या ने प्रत्यर्पण से बचने के लिए कहा था कि भारतीय जेलों की हालत बेहद खराब है, इसलिए उसे भारत को न सौंपा जाए। जिसके बाद कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों को जेल का वीडियो पेश करने के लिए कहा था। इस मामले में 10 दिसंबर को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी।

गौरतलब है कि विजय माल्‍या भारतीय बैंकों का 6000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज लेकर फरार है, ब्याज समेत यह रकम करीब 10,000 करोड़ तक पहुंच जाती है। भारतीय बैंको को अरबों की चपत लगाने के बाद से ही माल्या लंदन में रह रहा है। 2 मार्च 2016 से ही माल्या लंदन में रह रहा है। ईडी और सीबीआई को माल्या की वापसी का इंतजार है। ED कई बार विजय माल्या को समन भेज चुका है।

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) से जुड़े एक मामले में मुंबई की एक स्पेशल कोर्ट  और FERA उल्लंघन मामले में पटियाला हाउस कोर्ट, विजय माल्या को भगोड़ा अपराधी घोषित कर चुकी है। उसका पासपोर्ट भी रद्द किया जा चुका है। इसी साल फरवरी में भारत ने ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण की भी अपील की थी। 

कमेंट करें
UxvSf
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक


मेष राशि (Aries):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों को धन संबंधी विषयों में अच्छे लाभ मिलने के योग है। प्रेम सम्बन्ध के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। विवाह हेतु इच्छुक जातकों की अभिलाषा पूर्ण हो सकती है। छात्र वर्ग को परीक्षा संबंधी अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे है। जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध मधुर रहेंगे। व्यापारिक साझेदारी से लाभ मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा। अधिकारी वर्ग आपसे संतुष्ट रहेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखे।

वृषभ राशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को कार्यक्षेत्र से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त होंगे। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। धन सम्बन्धी मामलों को लेकर कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कार्यो को लेकर आपकी दौड़ भाग अधिक बनी रह सकती है। वैवाहिक जीवन में अगर कोई समस्या है तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। व्यापारी तथा धार्मिक यात्राओं के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे आँखों तथा सिरदर्द की तकलीफ परेशान कर सकती है। किसी घरेलु सामिग्री पर धन खर्च हो सकता है।

मिथुन राशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों के पुराने कार्य पूर्ण हो सकते है। आलस्य की अधिकता के कारण कार्यक्षेत्र में कुछ परेशानी हो सकती है। अधिकारी वर्ग से आपके वैचारिक मतभेद होने की संभावना के योग बन रहे है अतः संयम से काम ले। छात्र वर्ग को यह सप्ताह विशेष लाभ देने वाला रहेगा, विशेषकर उच्च शिक्षा वर्ग के छात्रों को। इस सप्ताह पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव बने रह सकते है। लोग आपकी छवि को ख़राब करने की कोशिश कर सकते है। अचानक धन का लाभ आपको प्रसन्नता दे सकता है।  

कर्क राशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। अधिकारी तथा सहकर्मी वर्ग के लोग आपको पूर्ण सहयोग करेंगे। इस सप्ताह आप भोग विलासिता पर अधिक धन खर्च कर है। धन सम्बन्धी मामलों में उतार चड़ाव का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा किन्तु जीवन साथी का स्वास्थ्य आपकी परेशानी बड़ा सकता है। छात्र वर्ग को उनकी मेहनत का फल प्राप्त होने के योग बन रहे है। यात्राओं की अधिकता के कारण शारीरिक परेशानी हो सकती है।    

सिंह राशि (Leo): ➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को कार्यक्षेत्र में नयी उपलब्धियाँ प्राप्त हो सकती है। व्यापार से जुड़े जातकों को इस सप्ताह अच्छे लाभ प्राप्ति के योग रहेंगे। आप अपना वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत कर सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में थोड़ी सतर्कता बनाये रखे। सरकारी कार्यो से जुड़े जातकों को अच्छे लाभ मिल सकते है। कानूनी समस्या समाधान का योग इस सप्ताह बनता दिखायी दे रहा है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक लोगो से मिलना आपके लिए लाभप्रद सिद्ध होगा।  
 
कन्या राशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को मान सम्मान में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में स्थिति सामान्य बनी रहेगी। व्यर्थ की यात्रा तथा व्यर्थ के खर्चे आपको परेशान कर सकते है। छात्र वर्ग को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आप संतान के साथ समय व्यतीत कर सकते है। व्यर्थ के मामलों तथा तनावों से दूर रहना ही आपके लिए उचित रहेगा। नौकरी वर्ग के लोगो को इस सप्ताह लाभ प्राप्त हो सकते है। सेहत को लकेर सतर्कता बनाये रखे। धार्मिक विषयों में आपका रुझान बढ़ सकता है।  

तुला राशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन प्राप्ति के योग बन रहे है। आय के नए स्त्रोत मिलने की संभावना बन रही है। कार्यक्षेत्र में स्थितियां सामान्य रहेंगी और साथ ही कुछ नए कार्य प्राप्त हो सकते है। प्रेम सम्बन्ध के लिहाज से यह सप्ताह सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। संतान प्राप्ति के इच्छुक जातकों की मनोकामना पूर्ण हो सकती है। आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ मधुरता और बढ़ेगी। सेहत का ध्यान रखे कोई पुरानी तकलीफ परेशान कर सकती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को कार्यक्षेत्र में सफलता के योग बने रहेंगे। अधिकारी वर्ग की आप पर कृपा बनी रह सकती है। सुख सुविधाओं बढ़ाने वाली वस्तुओं में वृद्धि हो सकती है। धन के लिहाज से सप्ताह आपके लिए सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। परिवार के किसी सदस्य को लेकर परेशान हो सकते है। भाई बहनो के साथ मधुरता बनाये रखे। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना हुआ है। इस सप्ताह दौड़ भाग तथा खर्चे की अधिकता बनी रह सकती है।

धनु राशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों का पराक्रम बहुत अच्छा रहेगा। कार्यस्थल पर आपके प्रभाव में वृद्धि होगी। इस सप्ताह आपको अपने भाई बहनो से लाभ तथा सहयोग प्राप्त होगा। पारिवारिक जीवन मधुर बना रहेगा। आपको अपनी वाणी तथा क्रोध पर संयम रखने की सलाह दी जाती है।  सेहत के लिहाज से इस सप्ताह आपको आँखों तथा सिरदर्द की समस्या हो सकती है। नौकरी कर रहे जातकों को इस सप्ताह पदोन्नति प्राप्ति के योग बन रहे है। आप किसी धार्मिक संस्था से जुड़ सकते है। छात्र वर्ग को उचित लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। धन का लाभ भी होगा।  

मकर राशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों को सामाजिक क्षेत्र में सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। आपको स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या परेशान कर सकती है। अपने खान पान का उचित ध्यान रखे,  सेहत के ऊपर धन कर सकते है। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन मधुरता भरा बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ मिलने के संकेत है। छात्र वर्ग को अधिक परिश्रम करना पड़ सकती है। इस सप्ताह घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है।   

कुंभ राशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को मानसिक सुकून की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह भाग्य आप पर मेहरबान बना रह सकता है। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह लाभ दिलाने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारी वर्ग से आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आपको धन सम्बन्धी समस्या परेशान कर सकती है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर परेशान हो सकते है। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातकों को विदेश जाने का मौका मिल सकता है। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा। प्रेमी वर्ग के लिए सप्ताह कुछ दिक्क़ते दे सकता है।  

मीन राशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 13 जनवरी से 19 जनवरी तक :-  ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को जीवनसाथी तथा व्यापारिक साझेदारो द्वारा लाभ मिलने के योग बन रहे है। व्यापारिक वर्ग के जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। अतिरिक्त लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आपका वैवाहिक जीवन उच्च कोटि का बना रहेगा। पढ़ाई कर रहे जातकों को अच्छे लाभ मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सतर्कता रखे कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। इस सप्ताह अपने खान -पान पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी। आपकी कुछ व्यर्थ की यात्रा हो सकती है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com