यूके पीएम की रेस: ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में पीछे हुए भारतीय मूल के ऋषि सुनक, सर्वे में मिली चौंकाने वाली जानकारी

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • बोरिस जॉनसन दबाव में आए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन प्रधानमंत्री बनने की रेस में अब तक सबसे आगे चल रहे भारतीय मूल ऋषि सुनक अब एक सर्वे में पीछे होते नजर आ रहे हैं। आपको बता दें  YouGov’ सर्वे में  यूके की विदेश सचिव लिज ट्रस पीएम पद की दौड़ में सनक को पीछे पछाड़ते हुए आगे निकल गई है। सर्वे में  लिज को सुनक की तुलना में 28 वोट अधिक मिले है। इससे पहले गुरूवार को कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने प्रधानमंत्री बनने के लास्ट स्टेप में भेजने के लिए वोटिंग की थी।  

स्काई न्यूज के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं के बीच और ब्रेक्सिट  को वोट देने वालों में हर आयु वर्ग में  ट्रस को  सुनक की अपेक्षा अधिक वोट मिले हैं। सर्वे के मुताबिक सुनक ने ट्रस को केवल  2016 के मतदाताओं  की एकमात्र श्रेणी में  हराया हैं। 

सर्वे में बताया गया है कि अब इन दोनों में से एक को  पार्टी मेंबरों द्वारा  4 अगस्त से सितंबर की शुरूआत तक चलने वाली वोटिंग में चुना जाएगा।  जानकारी के मुताबिक सर्वे करने वाली संस्था YouGov एक प्रमुख ब्रिटिश इंटरनेशनल इंटरनेट-बेस्ड मार्केट रिसर्च और डाटा एनालिटिक्स फर्म है।  सर्वे में बताया गया है कि ट्रस ने अपनी बढ़त बरकरार रखी हैं।  हालांकि संसदीय वोटों में सुनक, ट्रस से आगे रहे हैं।  भारतीय मूल के ऋषि सुनक के वित्त मंत्री से इस्तीफा देने के बाद ही बोरिस जॉनसन दबाव में आए और उन्हें पीएम पद छोड़ना पड़ा।  

सर्वे में कंजरवेटिव पार्टी के 730 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 62 फीसदी सदस्यों का कहना है कि वे बोरिस जॉनसन के बाद  अगले ब्रिटिश पीएम पद के लिए ट्रस को मतदान करेंगे। वहीं 38 फीसदी सदस्य  भारतीय मूल के ऋषि सुनक को चुनेंगे। इनमें वो लोग शामिल नहीं हैं जिन्होंने कहा कि वे वोट नहीं देंगे या वे नहीं जानते। ट्रस ने 24 प्रतिशत प्वाइंट अंकों की बढ़त हासिल की है जो दो दिन पहले के 20 प्वाइंट अंकों की बढ़त से अधिक है।

 

 

खबरें और भी हैं...