तानाशाह के देश में फूटा महंगाई का बम, 1 कप कॉफी की कीमत 7 हजार रुपए से अधिक, यह है कारण

Inflation bomb exploded in dictators country, 1 cup of coffee costs more than 7 thousand rupees, this is the reason
तानाशाह के देश में फूटा महंगाई का बम, 1 कप कॉफी की कीमत 7 हजार रुपए से अधिक, यह है कारण
तानाशाह के देश में फूटा महंगाई का बम, 1 कप कॉफी की कीमत 7 हजार रुपए से अधिक, यह है कारण
हाईलाइट
  • 7 हजार रुपए हुई एक कप कॉफी की कीमत
  • किम जोंग उन के एक फैसले का असर
  • नॉर्थ कोरिया में अनाज की कमी

प्योंगयांग। क्या कल्पना की जा सकती है कि किसी देश मे महंगाई इतनी बढ़ जाए कि वहां एक कप कॉफी की कीमत 100 डॉलर मतलब की 7 हजार 381 रुपए हो जाए और एक किलो केले 45 डॉलर मतलब 3 हजार 336 रुपए में मिले। लेकिन वाकई में ऐसा हो रहा है। तानाशाह किम जोंग उन के देश नॉर्थ कोरिया में यह महंगाई का बम फूटा है। 

लोग भुखमरी की कगार पर पहुंच गए
नॉर्थ कोरिया में अनाज की कमी के चलते लोग भुखमरी की कगार पर पहुंच गए है। यहां खाद्य पदार्थों की कीमत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोगों को कोई भी चीज खरीदने के लिए सोचना पड़ रहा है। खाद्य वस्तुओं की इतनी भारी किल्लत है कि ब्लैक टी का एक छोटा पैकेट करीब 70 डॉलर मतलब 5 हजार 167 रुपए में बिक रहा है। कॉस्मेटिक्स के सामानों के दाम में भी भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। यहां एक बोतल शेम्पू की कीमत करीब 200 डॉलर हो गया है। 

चावल और ईंधन की कीमत स्थिर
नॉर्थ कोरिया में ज्यादातर उन चीजों के दाम बढ़े है जो बाहर के देशों से मंगाए जाते है। यहां पर सोयाबीन का तेल, आटा और चीनी की कीमतें आसमान छू रही है। वहीं चावल और ईंधन की कीमतों में स्थितरता बानी हुई है। 

क्या है महंगाई बढ़ने का कारण
तनाशा किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया में कोरोना संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए देश की सीमा को पूरी तरह से बंद कर दिया है। जिस कारण दूसरे देशों से आने वाला माल वहां नहीं पहुंच पा रहा है। यही कारण है कि नॉर्थ कोरिया में महंगाई आसमान छू रही है।

Created On :   23 Jun 2021 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story