दैनिक भास्कर हिंदी: अंतर-अफगान वार्ता कैदियों की अदला-बदली के बाद होगी

June 21st, 2020

हाईलाइट

  • अंतर-अफगान वार्ता कैदियों की अदला-बदली के बाद होगी

काबुल, 21 जून (आईएएनएस)। अफगानिस्तान की सरकार और तालिबान के बीच कैदियों की अदला-बदली के पूरा होने के बाद अंतर-अफगान वार्ता को शुरू करने के लिए स्थान और समय तय किया जाएगा।

टोलो न्यूज के मुताबिक, अफगानिस्तान के शांति मामलों के मंत्रालय की प्रवक्ता नाजिया अनवरी ने शनिवार को कहा, दोनों पक्षों के बीच कैदियों की अदला-बदली पूरा होने और हिंसा बंद होने के बाद अंतर-अफगान वार्ता के लिए जगह और समय को तय किया जाएगा।

लेकिन, काबुल में एक पूर्व वरिष्ठ तालिबानी नेता जलालुद्दीन शिनवरी ने कहा है कि अफगान सरकार और तालिबान के बीच अविश्वास के कारण अंतर-अफगान वार्ता में देरी हुई है।

शिनवरी ने कहा, अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच अविश्वास रहा है और इस कारण इस मौजूदा सप्ताह के दौरान अंतर-अफगान वार्ता स्थगित हो गई है।

दोहा में 29 फरवरी को अमेरिका-तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के तहत, तालिबान ने अंतर-अफगान वार्ता के प्रयासों के हिस्से के रूप में अफगान सरकार की जेलों में बंद अपने 5,000 कैदियों की रिहाई की मांग की है।

लेकिन, शांति प्रक्रिया को हाल के दिनों में अफगानिस्तान सुरक्षा बलों और तालिबान द्वारा एक-दूसरे पर हमले से तगड़े झटके लगे हैं।