अदृश्य ऋषि सुनक नए साल के संकल्पों के साथ आए सामने

Invisible sage Sunak comes out with New Years resolutions
अदृश्य ऋषि सुनक नए साल के संकल्पों के साथ आए सामने
लंदन अदृश्य ऋषि सुनक नए साल के संकल्पों के साथ आए सामने
हाईलाइट
  • महंगाई ब्रिटेन में आम आदमी की दुश्मन है

डिजिटल डेस्क, लंदन। साल 2023 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सबसे बड़ी मंदी के बीच ब्रिटेन के सामने आने वाले कई संकटों पर सार्वजनिक भाषण के साथ अदृश्य प्रधानमंत्री कहे जाने वाले ऋषि सुनक बुधवार को सामने आए।

पूर्वी लंदन में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रतिज्ञा की कि वह स्थिति को बेहतर बनाने के लिए रात-दिन काम करेंगे। उन्होंने इस संकट के लिए कोविड की विरासत और यूक्रेन युद्ध को जिम्मेदार ठहराया।

सुनक ने पांच वादे किए : 2023 में मुद्रास्फीति को आधा करना, अर्थव्यवस्था को बढ़ाना, सुनिश्चित करना कि राष्ट्रीय ऋण गिर रहा है, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) की प्रतीक्षा सूची में गिरावट सुनिश्चित करना और अवैध अप्रवासियों को तेजी से हटाने के लिए नए कानून पारित करना।

कर्मचारियों की कमी, नर्सो और एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल के कारण ब्रिटेन का प्रतिष्ठित, पूरी तरह से मुक्त एनएचएस सर्दियों में बढ़ती मांग के तहत तेजी से संघर्ष कर रहा है। बैकलॉग और देरी के कारण कई जिंदगियां खत्म हो रही हैं। इस बीच, ब्रिटेन में परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की रीडिंग 31 महीनों में दिसंबर में सबसे कम थी या कोविड के कारण हुए आर्थिक संकट के बाद से, जैसा कि एक एसएंडपी ग्लोबल/सीआईपीएस सर्वेक्षण द्वारा मूल्यांकन किया गया है।

बीमाकर्ता एलियांज ट्रेड के विश्लेषकों का अनुमान है कि उच्च ऊर्जा बिलों और ब्याज दरों की प्रतिकूल हवाओं और व्यवसायों की दिवालियापन बढ़ने से यूके पीएलसी 0.9 प्रतिशत कम हो जाएगा। तुलनात्मक रूप से, जर्मन समकक्ष को क्रमश: 0.7 प्रतिशत और फ्रेंच और यूएस में 0.4 प्रतिशत और 0.3 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

महंगाई ब्रिटेन में आम आदमी की दुश्मन है, जहां सबसे बड़ा अल्पसंख्यक जातीय समूह भारतीय मूल के लोग हैं। उनमें से अरबपतियों को भले ही तकलीफ महसूस न हो, लेकिन पंजाबी कार फैक्ट्री के कर्मचारी और गुजराती लोग जो छोटी-मोटी दुकान चलाते हैं, वह निश्चित रूप से इसका अनुभव कर रहे हैं।

हालांकि, भारतीय मूल का ब्रिटेनवासी जो अपनी संपत्ति के बावजूद राजनीतिक रूप से सबसे अधिक कमजोर हो रहा है, वह सुनक हैं, जिन्हें 10 सप्ताह पहले प्रीमियर के पद पर नियुक्त किया गया था। दरअसल, 2023 की पहली छमाही इस 42 वर्षीय अनुभवहीन, लेकिन मेहनती राजनेता के लिए मेक-ऑर-ब्रेक हो सकती है। लॉर्ड मर्विन किंग, बैंक ऑफ इंग्लैंड (ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक) के पूर्व गवर्नर ने हाल ही में एक व्याख्यान में जोर देकर कहा कि, 2021 में सुनक द्वारा राजकोष के चांसलर के रूप में विस्तारित फर्लो की दूसरी किस्त ने ब्रिटेन के वर्तमान जीवन-यापन संकट में योगदान दिया।

किंग अनिवासी भारतीय माननीय जीनत रौस द्वारा आयोजित क्लोवेली व्याख्यान में बोल रहे थे। वास्तव में, सुनक द्वारा चांसलर के रूप में अर्थव्यवस्था को संभालने को कुछ हलकों में वर्तमान समस्या के कारण के रूप में देखा जा रहा है। जबकि सुनक ने अपने प्रधानमंत्री, बोरिस जॉनसन के निर्देशों के तहत और निश्चित रूप से अपने ज्ञान और सहमति के तहत अतिरिक्त फर्लो प्रदान किया हो सकता है, उनके लिए सांसदों और उनकी कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों की तरफ से विरोध देखा जा रहा है, जो जॉनसन को नेता के रूप में वापस चाहते हैं।

इससे पहले, संसद की बहाली से सनक को अस्थिर करने के लिए षड्यंत्रकारियों और योजनाकारों को निर्धारित किया गया था। लेकिन डेली टेलीग्राफ के अनुसार जून या जुलाई तक कोई बदलाव नहीं हो सकता है।

फरवरी में, हाउस ऑफ कॉमन्स की विशेषाधिकार समिति में इस मुद्दे को उठाने की उम्मीद की जा रही है कि क्या जॉनसन ने जान-बूझकर संसद को गुमराह किया, जो कि डाउनिंग स्ट्रीट में उनके कार्यालय और आवास पर हुआ था, जो कि कोविड महामारी के दौरान प्रचलित कानूनों का उल्लंघन था? जबकि सुनक को लंदन की महानगरीय पुलिस द्वारा समारोह में भाग लेने के लिए वित्तीय जुर्माना भी लगाया गया था, अगर यह समिति जॉनसन को दोषी ठहराती है, तो उनकी वापसी की संभावना लगभग शून्य हो जाएगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Jan 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story