आईओएम ने अफगानिस्तान में राहत अभियान को रखा जारी

IOM continues relief operations in Afghanistan
आईओएम ने अफगानिस्तान में राहत अभियान को रखा जारी
प्रवासन आईओएम ने अफगानिस्तान में राहत अभियान को रखा जारी
हाईलाइट
  • बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को फिर से शुरू किया

डिजिटल डेस्क, काबुल। प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएम) ने शुक्रवार को कहा कि बढ़ती जटिल मानवीय जरूरतों के मद्देनजर उसने पूरे अफगानिस्तान में अपने राहत कार्यों का विस्तार करना जारी रखा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि उसने स्थापित आजीविका, सामुदायिक विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को फिर से शुरू करना जारी रखा है।

इसने कहा है आईओएम बाकी मानवीय समुदाय के साथ, अफगानिस्तान में मोबाइल और विस्थापित आबादी को रहने और राहत और सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, हम तटस्थ और निष्पक्ष तरीके से काम करना जारी रखेंगे, लेकिन अबाध पहुंच और आश्वासन पर जोर देते हैं कि हमारे कर्मचारी और सेवा प्रदाता बिना किसी हस्तक्षेप के विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों और सबसे कमजोर लोगों को सहायता और सेवाएं प्रदान कर सकें।

सूत्रों के अनुसार 2021 में अफगानिस्तान के लिए संयुक्त मानवीय प्रतिक्रिया योजना (एचआरपी) के तहत आईओएम की वित्तीय आवश्यकताएं कुल 10.85 करोड़ डॉलर थीं, जो इस कदम पर सबसे कमजोर लोगों में से 19 लाख को लक्षित करती हैं। बयान के अनुसार इसमें अगस्त में जारी 2.4 करोड़ डॉलर की अपील भी शामिल है, जो मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल धन आवश्यकताओं की रूपरेखा तैयार करती है।

अगस्त 2021 में तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगान अर्थव्यवस्था को अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक से संबंधित संपत्ति में 9 अरब डॉलर से अधिक की अमेरिकी फ्रीजिंग के साथ-साथ विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा धन में ठहराव का सामना करना पड़ा है। मंगलवार को, संयुक्त राष्ट्र और इसके भागीदारों ने अफगानिस्तान के लिए 5 अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग अपील शुरू की। वहां बुनियादी सेवाओं के ध्वस्त होने पर देश के अंदर 2.2 करोड़ लोग सहायता की आवश्यकता पर छोड़ दिए गए हैं और 57 लाख को सीमाओं से परे भी मदद की आवश्यकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Jan 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story